General Knowledge

Kalki 2898 AD: कल्कि अवतार का उल्लेख कहां है? कल्कि अवतार का जन्म कब और कहां होगा? जानें सब कुछ

Kalki 2898 AD: कल्कि अवतार का उल्लेख कहां है? कल्कि अवतार का जन्म कब और कहां होगा? जानें सब कुछ
x
Kalki Avatar Ka Janm Kab Aur Kaha Hoga: प्रभास की फिल्म Kalki 2898 AD में प्रभास कल्कि अवतार का ही रोल कर रहे हैं जो सन 2898 में जन्म लेगा

Kalki 2898 AD: एक्टर प्रभास की नई फिल्म कल्कि 2898 एड़ी (Kalki 2898 AD) को लेकर भयंकर बज़ बना है. सनातनी पुराणों और इतिहास पर दिलचस्पी लेने वाली पब्लिक हमेशा से भगवान विष्णु के 10वें अवतार (10th Avatar of Lord Vishnu) यानी कल्कि अवतार (Kalki Avatar) के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्साहित रहती है. Kalki 2898 AD में प्रभास कल्कि अवतार लेकर इस संसार को दुष्ट तानाशाह से मुक्त कराते हुए नज़र आएंगे। फिल्म के हिसाब से कल्कि अवतार का जन्म साल 2898 में होगा।

फिल्म से हटकर वास्तविकता में आएं तो कल्कि अवतार को लेकर सनातनी पुराणों में जिक्र मिलता है. कहा जाता है कि जब-जब संसार दुष्ट शक्ति के अंधेरे से ढक जाती है तब-तब प्राणियों की रक्षा के लिए भगवान जन्म लेते हैं. यह संसार चार युगों का होता है. और कलयुग के बाद फिर से सतयुग की शुरुआत होगी जिसके संस्थापक कल्कि अवतार ही होंगे।

कल्कि अवतार का जिक्र कहां है

श्रीमद्भागवत पुराण और भविष्यपुराण में कलियुग के अंत का वर्णन मिलता है. श्रीमद्भागवतमहापुराण में विष्णु के अवतारों की कथाएं विस्तार से वर्णित है। कल्कि, तिब्बती बौद्ध धर्म में बौद्ध ग्रंथों में भी पाया जाता है.

श्रीमद्भागवत पुराण इसके बारहवें स्कन्ध के द्वितीय अध्याय में भगवान के कल्कि अवतार की कथा विस्तार से दी गई है

कल्कि अवतार का जन्म कहां होगा

सम्भलग्राममुख्यस्य ब्राह्मणस्य महात्मनः।

भवने विष्णुयशसः कल्किः प्रादुर्भविष्यति।।

अर्थात: "सम्भल ग्राम में विष्णुयश नामक श्रेष्ठ ब्राह्मण के पुत्र के रूप में भगवान कल्कि का जन्म होगा। वह देवदत्त नामक घोड़े पर बैठकर अपनी कराल करवाल (तलवार) से दुष्टों ,पापियों , म्लेच्छों का संहार करेंगे तभी सतयुग का प्रारम्भ होगा। कल्कि पुराण में लिखा है कि भगवान कल्कि 64 कलाओं में निपुण होंगे, वो दयालु होंगे लेकिन दुष्टों को माफ़ नहीं करेंगे।

कल्कि अवतार का जन्म कब होगा

पुराणों के अनुसार कलयुग का इतिहास 4 लाख 32 हजार वर्षों के बाद होगा। अभी जिस युग में हम जी रहे हैं वो कलयुग का पहला चरण है. अभी जो पाप हो रहे हैं वो आने वाले समय की तुलना में कुछ नहीं है. कलयुग को शुरू हुए सिर्फ 5125 वर्ष हुए है. कलयुग के अंत और दोबारा सतयुग की शुरुआत होने में 426875 साल बाकी हैं. कल्कि का जन्म कलयुग के अंत में होगा







Next Story