एंटरटेनमेंट

RRR Real Life Characters: RRR फिल्म देखी? अब फिल्म के असली कैरेक्टर्स को भी जान लीजिये

RRR Real Life Characters: RRR फिल्म देखी? अब फिल्म के असली कैरेक्टर्स को भी जान लीजिये
x
RRR Real Life Characters: RRR फिल्म की कहानी भले ही फिक्शन हो लेकिन भीम और रामराजू असली पात्र हैं

RRR Real Life Characters: राजामौली द्वारा निर्देशित फिल्म RRR के पीछे लोग दीवाने हो गए हैं. हर तरफ सिर्फ इसी फिल्म की चर्चा हो रही है. बॉक्स ऑफिस में RRR धमाल मचाए हुए है. फिल्म के लीड रोल भीम (जूनियर एनटीआर) और रामराजू (रामचरण) की जोड़ी ने कमाल कर दिया है। वैसे फिल्म की कहानी फिक्शन है मतलब काल्पनिक लेकिन क्या आपको ये पता है फिल्म के मुख्य पात्र असल जीवन में भी क्रन्तिकारी थे और ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ जंग लड़ी थी? कहने का मतलब है कि फिल्म RRR में भीम और रामराजू असली क्रांतिकारियों से प्रेरित है.

सीताराम राजू और कोमाराम भीम की कहानी: सीताराम राजू और कोमराम भीम ने अंग्रेजों और निजाम के खिलाफ विद्रोह किया था. फिल्म में भीम और रामराजू के पात्र इन्ही रियल लाइफ हीरोज़ से इंस्पायर है. हां लेकिन कहानी पूरी तरह काल्पनिक है लेकिन असली घटनाओं से प्रेरित जरूर है।

RRR के असली पात्र कौन हैं?

रामचरण ने RRR में किसका रोल किया है (Whose role did Ramcharan play in RRR)

फिल्म में एक्टर रामचरण ने एक सीक्रेट क्रन्तिकारी लेकिन आधिकारिक ब्रिटिश पुलिस अफसर रामराजू का रोल प्ले किया है। फिल्म में दिखाए गए रामराजू का कैरेक्टर असली क्रन्तिकारी 'अल्लुरी सीताराम राजू' से प्रेरित है.

कौन थे अल्लुरी सीताराम राजू (Who was Alluri Sitarama Raju)

Story Of Alluri Sitarama Raju: सीताराम राजू का जन्म साल 1897 में विशाखापटनम में हुआ था. सीताराम क्रूर ब्रिटिश हुकूमत के अत्याचारों को देखते-सहते हुए बड़े हुए थे. सीताराम राजू ने फिरंगियों से सीधे लोहा लिया था. साल 1992 से 1924 तक 'रम्पा विद्रोह' को लीड करने वाले सीताराम राजू ही थे. ब्रिटिश हुकूमत सीताराम राजू को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानती थी.

सीताराम राजू ने फिरंगियों की नाक में दम कर दिया था. इससे परेशान होकर अंग्रेजों ने उनके 'खिलाफ दमन निति' अपनाई थी और उन्हें धोके से पकड़कर एक पेड़ में बांध दिया था और गोलियों से भून डाला था.

जूनियर एनटीआर ने RRR में किसका रोल किया है (Whose role did Jr NTR play in RRR?)

फिल्म में जूनियर एनटीआर एक गोंड मतलब आदिवासी कस्बे के गडरिया मतलब लीडर का रोल प्ले किया है जिसका नाम है 'भीम' असल में जूनियर एनटीआर का रोल भी असली क्रन्तिकारी से प्रेरित है। जिनका नाम था कोमाराम भीम.

कौन थे कोमाराम भीम (Who was Komaram Bhima)

Story Of Komaram Bhima: कौमाराम का जन्म 1900 ईस्वीं में आदिलाबाद के संकेपल्ली में हुआ था. कोमाराम ने भी बचपन से अपने लोगों को अंग्रेजों की बर्बरता का शिकार होते देखा था. वह एक निडर पराक्रमी योद्धा थे. कोमाराम ने अपने कुछ आदिवासी साथियों के साथ मिलकर हैदराबाद की आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ी थी. वो गोरिल्ला युद्द में माहिर थे (मतलब बिना हथियार से जंग लड़ना) वह निजामों के खिलाफ थे. साल 1928 से लेकर 1940 तक कोमाराम भीम ने कई लड़ाईयां लड़ीं। निजाम और निजाम की सेना भीम का नाम सुनकर भाग खड़ी होती थी. कोमाराम भीम अपने लोगों को आज़ादी दिलाते हुए युद्ध में शहीद हुए थे.

क्या RRR फिल्म के केरेक्टर्स असली जिंदगी में भी थे

Were the characters of RRR movie in real life too: सीताराम राजू और कोमाराम भीम असली जीवन में भी वजूद रखते थे. दोनों का मकसद वन अधिकारों, और अपने लोगों को बचाने के लिए अंग्रेजों और निजामों से लोहा लेना था और देश से इनकी हुकूमत को जड़ से उखाड़ फेंकना था.


Next Story