चुनाव

CM बनने के बाद करोड़पति बने योगी आदित्यनाथ, फिर भी अखिलेश यादव से 26 गुना कम संपत्ति

CM बनने के बाद करोड़पति बने योगी आदित्यनाथ, फिर भी अखिलेश यादव से 26 गुना कम संपत्ति
x
Yogi Adityanath Net Worth: CM बनने से पहले योगी आदित्यनाथ पर 4 पुलिस केस भी थे जो खत्म हो गए

Yogi Adityanath Net Worth: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर से अपना पर्चा भर दिया है यूपी में भाजपा पूरे कॉन्फिडेंस में है कि इस बार बीजेपी यूपी विधानसभा चुनाव में 300 सीटों का आंकड़ा पार करेगी। यूपी के सीएम योगी और पूर्व सीएम अखिलेश यादव का राजनैतिक करियर लगभग एक साथ ही शुरू हुआ है. लेकिन दोनों में एक अंतर है योगी आदित्यनाथ किसी पोलिटिकल फैमिली से नहीं है और अखिलेश के पिता खुद यूपी के सीएम रह चुके हैं।

किसके पास है ज़्यादा पैसा

यूपी के CM बनने के बाद जहां अखिलेश यादव की सम्पत्ति (Akhilesh Yadav Net Worth) में 4 गुना इजाफा हुआ था वहीं योगी भी करोड़पति बन गए हैं। लेकिन अखिलेश के पास योगी से 26 गुना ज़्यादा पैसा है। अखिलेश यादव के पास 40 करोड़ 4 लाख रुपए की संपत्ति है जबकि योगी के पास सिर्फ 1 करोड़ 54 लाख रुपए की प्रॉपर्टी है। 2004 के लोकसभा चुनाव में CM योगी ने जो एफिडेबिट दिया था उसके अनुसार उस वक़्त चल संपत्ति के नाम पर सिर्फ 9 लाख 60 हज़ार रुपए ही थे। और उसी वक़्त अखिलेश के पास चल संपत्ति 2 करोड़ 31 लाख 42 हज़ार थी. इसके बाद अखिलेश यूपी के सीएम बने थे और उनकी कमाई कई गुना ज़्यादा बढ़ गई।

दोनों के क्रिमिनल केस

CM बनने से पहले योगी आदित्यनाथ के खिलाफ 4 मुकदमें चल रहे थे जिसमे, दंगा, साज़िश रचने और हत्या का आरोप था। CM बनने के बाद उसके क्रिमिनल केस ख़त्म हो गए जबकि अखिलेश के खिलाफ अभी भी 3 केस फाइल हैं। 2014 तक योगी के खिलाफ 4 मुक़दमे चल रहे थे जबकि 2019 तक अखिलेश के खिलाफ कोई भी मुकदमा नहीं था।


Next Story