क्रिकेट

भारत चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा, BCCI ने ICC से दुबई या श्रीलंका में मैच कराने की अपील की

ICC Champions Trophy 2025
x

ICC Champions Trophy 2025

ICC Champions Trophy 2025: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को सूचित कर दिया है कि भारतीय टीम फरवरी 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी।

ICC Champions Trophy 2025: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को सूचित कर दिया है कि भारतीय टीम फरवरी 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। सूत्रों के मुताबिक़, सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए, BCCI ने ICC से अनुरोध किया है कि भारत के मैच दुबई या श्रीलंका में आयोजित किए जाएं।

पिछले साल भी भारत ने सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप में भाग लेने से इनकार कर दिया था। उस समय, टूर्नामेंट को "हाइब्रिड मॉडल" में आयोजित किया गया था, जिसमें भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए थे। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 19 फरवरी से 9 मार्च तक खेली जाएगी, जिसमें 10 मार्च को फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा।

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग लेंगी, जिन्हें दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान शामिल हैं। PCB ने टूर्नामेंट के 15 मैचों का एक मसौदा ICC को भेजा है, जिसमें भारत के सभी मैच लाहौर में होने थे।

बता दें 1996 के बाद पहली बार पाकिस्तान किसी प्रमुख ICC टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। हालांकि, PCB ने 2008 में पूरे एशिया कप की मेजबानी की थी और पिछले साल भी एशिया कप के कुछ मैच पकिस्तान में हुए थे। एशिया कप सीरीज में खेलने भी भारत नहीं गया था। भारत के मैच तब श्रीलंका में कराए गए थे।

PCB ने ICC चैम्पियन्स ट्रॉफी का ड्राफ्ट प्रस्तुत किया

ICC सूत्रों की मानें तो "PCB ने 15 मैचों की ICC चैम्पियन्स ट्रॉफी का ड्राफ्ट प्रस्तुत किया है। लाहौर में सात, कराची में 3 और रावलपिंडी में 5 मैच होंगे। शुरुआती मैच कराची में होंगे, जबकि दो सेमीफाइनल कराची और रावलपिंडी में होंगे। इसके अलावा फाइनल मुकाबला लाहौर में खेला जाएगा। भारत के सभी मैच लाहौर में होंगे, अगर टीम सेमीफाइनल में पहुंची तो यह मैच भी लाहौर में ही होगा।"

Next Story