क्रिकेट

Border-Gavaskar Trophy 2024: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, युवा चेहरों को मिला मौका; साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 टीम का भी ऐलान

Border-Gavaskar Trophy 2024: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, युवा चेहरों को मिला मौका; साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 टीम का भी ऐलान
x
Border-Gavaskar Trophy 2024: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है, जिसमें अभिमन्यु ईश्वरन, हर्षित राणा और नितिश कुमार रेड्डी जैसे नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए भी टीम इंडिया घोषित की गई है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह बहुप्रतीक्षित पांच मैचों की टेस्ट सीरीज, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से मशहूर है, 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होगी। भारतीय टीम के स्क्वॉड में इस बार कुछ नए चेहरों को मौका दिया गया है। अभिमन्यु ईश्वरन, हर्षित राणा, और नितिश कुमार रेड्डी जैसे युवा खिलाड़ियों को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। इससे भारतीय टीम का चयन समिति का उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अवसर देना प्रतीत होता है।

इसके अतिरिक्त, BCCI ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा की है। सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है, और टीम में संजू सैमसन, रिंकू सिंह, और तिलक वर्मा जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। इस टी20 सीरीज की शुरुआत अगले महीने से होगी, जो भारतीय फैंस के लिए रोमांचक मुकाबलों से भरी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

तीन साल बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए जा रही है। पिछली बार 2014 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सीरीज जीती थी। इस बार भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी के मैदान पर हराने की तैयारी में है। सीरीज का पहला टेस्ट 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 6 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा।

भारत की टेस्ट टीम (ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए)

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितिश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर।

रिजर्व खिलाड़ी: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, विजयकुमार वैशाक, आवेश खान, यश दयाल।

Next Story