कोरोना

क्या भारत में फिर से Corona फ़ैल रहा है? क्या कहते हैं ताजा आंकड़े?

क्या भारत में फिर से Corona फ़ैल रहा है? क्या कहते हैं ताजा आंकड़े?
x
Is Corona spreading again in India: न्यूज़ चैनल वाले लोगों को बड़ी भयंकर हेडलाइंस देकर डरा रहे हैं या सच में कोरोना फिर से आक्रामक हो गया है

Is Corona spreading again in India: ''देश में कोरोना फिर से कहर ढाने लगा है'', ''कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं'', ''फिर लौटा कोरोना वायरस'' ''कोरोना के नए वेरिएंट ने मचाई तबाही'' आपको ऐसी हेडलाइंस फिर से न्यूज़ चैनलों में देखने को मिलने लगी हैं. सिर्फ साल 2023 की बात करें तो मीडिया ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर Covid 19 से ज़्यादा लहरें चलाई हैं. जनवरी के महीने में तो ऐसा दावा किया जा रहा था कि चीन की 85% आबादी ही खत्म हो जाएगी, और अब अप्रेल में फिर से ऐसी खबरें शुरू हो गई हैं.

जनता कन्फ्यूज हो गई है कि सच में कोरोना दोबारा से फैलने लगा है या न्यूज़ चैनलों में जानबूझकर डरा देने वाली जानकारी चलाई जा रही है?

क्या भारत में कोरोना फिर से फैलने लगा है?

देखा जाए तो जनवरी से लेकर अबतक कोरोना के मामले बढे ही हैं. 15 मार्च से लेकर 4 अप्रेल तक कोरोना केसेस 4 गुना तक बढ़ गए हैं. जनवरी में जहां 1134 केस सामने आए तो फरवरी में 1890 और मार्च में 3094 केस रिकॉर्ड किए गए. मगर अप्रेल के शुरुआती 4 दिनों में ही 4435 केस सामने आ गए.

ऐसा 6 महीने बाद हुआ है जब भारत में 4 हज़ार से ज्यादा मामले आए हैं. बुधवार तक भारत में 4435 केस सामने आए हैं. और अबतक 15 लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले 28 सितंबर को 4271 केस आए थे.

भारत में कोरोना के एक्टिव केस

फ़िलहाल भारत में कोरोना के एक्टिव केस 23,091 हैं. जो अक्टूबर 2022 के बाद सबसे ज़्यादा है, 18 अक्टूबर को एक्टिव केसेस की संख्या 23,379 थी.

बीते 24 घंटे में कोरोना से 15 मौतें हुई हैं जिनमे 4 मामले महाराष्ट्र से, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक और पुड्डुचेरी में 1-1 और केरल में 4 लोगों की मौत हुई है. लेकिन यह बैकडेट में है। यानी ये मौतें पहले कभी हुई हैं, जिन्हें आज दर्ज किया गया है।

भारत में कोरोना से कितनी मौतें हुई

2020 से लेकर अबतक भारत के 4.47 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं. जिनमे से 4.41 करोड़ लोग रिकवर हो गए और 5.32 लाख लोगों की मौत हो गई. देश में 23 हज़ार एक्टिव केस हैं.

यह सच है कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, भले ही कोविड प्रोटोकॉल्स में ढिलाई दी गई है मगर अपनी सुरक्षा अपने हाथ में होती है. इसी लिए स्वास्थ्य विभाग यही सलाह देता है कि फेस मास्क का इस्तेमाल करते रहना चाहिए और अपने हाथ साफ़ रखने चाहिए।



Next Story