बिज़नेस

Who Owns East India Company: कभी भारत पर हुकूमत करने वाली 'ईस्ट इंडिया कंपनी' का अब क्या हाल है? मालिक कौन है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
6 Nov 2022 2:30 PM GMT
Updated: 2022-11-06 12:47:59
Who Owns East India Company: कभी भारत पर हुकूमत करने वाली ईस्ट इंडिया कंपनी का अब क्या हाल है? मालिक कौन है
x
ईस्ट इंडिया कंपनी का मालिक कौन है? East India Company के बारे में शायद ही कोई भारतीय होगा जिसे इसके बारे में मालूम नहीं होगा

Who Is The Current Owner Of East India Company: 'ईस्ट इंडिया कंपनी' यह नाम आपको मालूम होगा, आप में से ज़्यादातर लोग East India Company के बारे में जानते होंगे, जो नहीं भी जानते हैं तो कभी न कभी स्कूल में पढ़ाई जाने वाली इतिहास के किताब में यह नाम तो सुना ही होगा। भारत के इतिहास में एस्ट इंडिया कंपनी का नाम लाल स्याही से लिखा गया है. East India Company के खिलाफ ही देश के क्रांतिकारियों ने स्वतंत्रता आंदोलन की शरुआत की थी. एक जमाना ऐसा था जब पूरी दुनिया का 50% व्यापर और पूरा भारत East India Company के कब्जे में था. समय का खेल देखिये जवाब कभी भारत में हुकूमत करने वाली अंग्रजों की बनाई कंपनी की कमान आज एक भारतीय के पास ही है.

ईस्ट इंडिया कंपनी का इतिहास

History Of East India Company: साल 1600 में ईस्ट इंडिया कंपनी की शरुआत हुई थी, इस कंपनी का मकसद सिर्फ भारत से ब्रिटेन के बीच कारोबार शुरू करना था. भारत में मसाला और चाय, नील, जैसे संसाधन थे जो यूरोपीय देशों में नहीं मिलते थे. हिंदुस्तान से अंगेजों के देश में माल सप्लाई करने के लिए इस कंपनी को वजूद में लाया गया था. ईस्ट इंडिया कंपनी इतनी बड़ी हो गई कि पूरी दुनिया का 50% ट्रेड और पूरा भारत उसके कब्जे में आ गया था. इसी कंपनी के बदौलत ब्रिटिशर्स ने भारत सहित कई देशों में अपनी हुकूमत शुरू कर दी. करीब 200 सालों तक एस्ट इंडिया कंपनी और फिरंगियों ने हमपर राज किया, अत्याचार किया, गुलाम बनाया।

1875 के विद्रोध ने कंपनी की नींव हिला दी

साल 1857 में मेरठ से शुरू हुए स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन ने एस्ट इंडिया कंपनी को जड़ से हिला दिया था, उसके बाद इसका प्रकोप कम होने लगा और कुछ सालों में ही East India Company कंगाल हो गई. बिकने के कगार पर खड़ी हो गई. और उसे खरीदने वाला भी एक हिंदुस्तानी था.

अब ईस्ट इंडिया कंपनी का मालिक कौन है

Who Is Owner Of East India Company: आज़ादी के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी का वजूद खत्म होने की कगार पर पहुंच गया था, चूंकि पूरी दुनिया में इस कंपनी का नाम फेमस था तो इसे ब्रिटिश सरकार ने बंद नहीं होने दिया। साल 2003 में भारतीय बिजनेसमैन संजीव मेहता ने यह सोच लिया था कि अब वो ईस्ट इंडिया कंपनी को खरीदकर ही दम लेंगे, सो उन्होंने ऐसा किया भी.

20 मिनट में एस्ट इंडिया कंपनी खरीद ली

संजीव मेहता ने सिर्फ 20 मिनट में ईस्ट इंडिया कंपनी खरीद ली थी, वो आनन-फानन में कंपनी के हेड ऑफिस गए और 10 मिनट में समझ गए कि अब ईस्ट इंडिया कंपनी ख़त्म होने की कगार पर खड़ी है, संजीव मेहता ने कंपनी के मालिकों को एक नेपकिन में अपना दाम लिखा जिसे देखते ही ईस्ट इंडिया कंपनी के मालिकों ने संजीव मेहता को 21% की हिस्सेदारी बेच दी. एक साल के बाद संजीव मेहता ने अन्य 38 स्टेक होल्डर्स से उनके शेयर खरीद लिए और पूरी तरह ईस्ट इंडिया कंपनी के मालिक बन गए.

अब कहां है एस्ट इंडिया कंपनी

Where Is East India Company: ईस्ट इंडिया कंपनी को खरीदे 15 साल से अधिक का समय बीत गया मगर इसके मालिक संजीव मेहता ने अबतक इसे रीलॉन्च नहीं किया, उनका मानना है कि East India Company का नाम पूरी दुनिया में फैला है इस लिए इस कंपनी से अच्छा बिज़नेस किया जा सकता है।

Sanjeev Mehta East India Company: संजीव मेहता जल्द लंदन में ईस्ट इंडिया कंपनी का एक स्टोर खोलने वाले हैं, जहां भारतीय चाय और मसाले नहीं बल्कि लक्सरी चीज़ों का ट्रेड होगा, जहां महंगे फ़ूड आइटम, एंटीक फर्नीचर, रियल एस्टेट जैसे बिज़नेस होंगे।

वक़्त-वक़्त की बात है साहेब कभी भारतियों को गुलाम बनाने वाली कंपनी का मालिक आज एक भारतीय है और वह उस जगह पर कंपनी का स्टोर खोलने वाले हैं जहां से अंग्रेज भारत आकर हिन्दुस्तानियों पर हुकूमत करते थे.

Next Story