बिज़नेस

Sakhi Niwas Scheme In Hindi 2023: सखी निवास स्कीम में मिल रही होस्टल की सुविधा, महिलाएं तुरंत ध्यान दे

Sakhi Niwas Scheme In Hindi 2023
x

Sakhi Niwas Scheme In Hindi 2023

Sakhi Niwas Scheme Details: केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए कई तरह की बड़ी स्कीम चलाई जा रही है.

Sakhi Niwas Scheme In Hindi 2023, Sakhi Niwas Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए कई तरह की बड़ी स्कीम चलाई जा रही है. केंद्र सरकार के द्वारा कुछ साल पहले सखी निवास स्कीम (Sakhi Niwas Yojna) की शुरुआत की गई थी. इस स्कीम का मतलब सिर्फ कामकाजी महिलाओं को होस्टल दिलाने की है. इस योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकता है और कैसे रजिस्ट्रेशन (Sakhi Niwas Scheme Registration) करा सकते है उसके बारे में हम इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से बताएँगे.

What is Sakhi Niwas Scheme?

केंद्र सरकार की इस योजना का मतलब देश के अलग अलग राज्यों में सखी निवास योजना के तहत किराये पर होस्टल की सुविधा प्रदान करनी है. इस योजना को लेकर एक खास बात यह है की होस्टल में कामकाजी महिलाओं और उनके बच्चों को रखने की अनुमति सरकार के द्वारा दी जाती है. बाहर से रोजगार कर रही महिलाओ की सुरक्षा और सुविधा देने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई है. पहले Sakhi Niwas Scheme को वर्किंग वुमन होस्टल (Working Woman Hostel Scheme) के नाम से जाना जाता था.

Sakhi Niwas Scheme में कामकाजी महिला अगर शादीशुदा है तो वो अपनी 18 साल तक की लड़की और 12 साल तक के लड़के को अपने साथ हॉस्टल में रख सकती है.

इन राज्यों में है Sakhi Niwas Scheme

देश के 494 राज्यों में कामकाजी महिला छात्रावास हैं. वही गोआ, दिल्ली, नागालैंड, आंध्र प्रदेश, बिहार और असम समेत कई राज्यों में इस स्कीम की सुविधा दी जा रही है.

Sakhi Niwas Scheme Application

-Sakhi Niwas Scheme का फायदा सिर्फ उन्ही महिलाओ को मिल रहा है जिनकी आय शहरों में प्रति माह 50,000/ रुपए से कम हो।

-Sakhi Niwas Scheme का फायदा उठाने के लिए आप महिला एवं बाल विकास विभाग में संपर्क कर सकते हैं.

-इस दौरान आपको कई पर्सन डॉक्यूमेंट प्रूफ से रूप में सबमिट करने होंगे।

Next Story