बिज़नेस

RVNL Share Price: रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयरों में लगातार तेजी! दो सेशन में ही 36% की उछाल

Rewa Riyasat News
8 July 2024 5:01 PM IST
Rail Vikas Nigam Limited stock
x

Rail Vikas Nigam Limited stock

सोमवार के कारोबार में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में 15.53 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 567.75 रुपये के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

RVNL Share Price: नई दिल्ली: रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है। सोमवार 8 जुलाई के कारोबार में कंपनी के शेयरों में 15.53 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 567.75 रुपये के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले दो कारोबारी सत्रों में ही कंपनी के शेयरों में कुल 35.58 फीसदी की बढ़त देखी गई है। साल 2024 की शुरुआत से अबतक (YTD आधार) इसकी वृद्धि 210 फीसदी से भी ज्यादा रही है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज RVNL के शेयरों में भारी मात्रा में कारोबार हुआ। आज बीएसई पर भारी ट्रेडिंग वॉल्यूम देखी गई क्योंकि इस खबर को लिखने के समय लगभग 1.15 करोड़ शेयरों में बदलाव हुआ। यह आंकड़ा पिछले दो हफ्तों के औसत कारोबार (26.44 लाख शेयर) से काफी अधिक है। कंपनी के शेयरों का कारोबार मूल्य 633.10 करोड़ रुपये रहा, जिससे इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन (बाजार पूंजीकरण) 1,17,240.68 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। आज के कारोबार में कुल 5,98,990 बिकवाली ऑर्डर दर्ज किए गए, जबकि खरीदारी के ऑर्डर केवल 3,43,877 रहे।

नए ठेके और समझौते

सार्वजनिक क्षेत्र की इस रेलवे कंपनी को हाल ही में नए ठेके मिल रहे हैं और महत्वपूर्ण समझौते भी हस्ताक्षरित किए जा रहे हैं। हाल ही में इसने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DMRC) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि, "RVNL ने डीएमआरसी के साथ भारत और विदेशों में आगामी परियोजनाओं में मेट्रो, रेलवे, हाई स्पीड रेल, हाईवे, मेगाब्रिजेस, सुरंगों, संस्थागत भवनों/कार्यशालाओं या डिपो, एसएंडटी कार्यों और रेलवे विद्युतीकरण के लिए परियोजना सेवा प्रदाता के रूप में भाग लेने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।" इससे पहले, यह सरकारी कंपनी मध्य रेलवे के लिए 132.59 करोड़ रुपये के ठेके की सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में सामने आई थी।

RVNL के शेयर खरीदें, बेंचे या होल्ड करें?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में घोषणा की है कि 2,500 नई सामान्य यात्री ट्रेन डिब्बों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि 10,000 और ऐसे डिब्बों के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में RVNL के शेयरों में और तेजी आ सकती है। हालांकि, निवेश का फैसला किसी भी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।

Next Story