बिज़नेस

देश के चौथे सबसे बड़े बैंक पर RBI ने लगाई पाबंदी: नए क्रेडिट कार्ड नहीं जारी कर सकेगा कोटक महिंद्रा बैंक, ऑनलाइन खाता खोलने पर भी रोक

देश के चौथे सबसे बड़े बैंक पर RBI ने लगाई पाबंदी: नए क्रेडिट कार्ड नहीं जारी कर सकेगा कोटक महिंद्रा बैंक, ऑनलाइन खाता खोलने पर भी रोक
x
RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर गंभीर आईटी कमियों के चलते बड़ी पाबंदी लगाई है। बैंक को तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और ऑनलाइन/मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

RBI imposed restrictions on Kotak Mahindra Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को देश के चौथे सबसे बड़े बैंक कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने का निर्देश दिया। इसके साथ ही ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर भी रोक लगा दी गई है।

RBI ने यह कदम 2022 और 2023 के दौरान कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में पाए गए गंभीर खामियों के आधार पर उठाया है। RBI ने पाया कि बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) और ऑनलाइन/डिजिटल बैंकिंग चैनलों में लगातार व्यवधान आ रहे थे, जिससे ग्राहकों को असुविधा हो रही थी।

RBI ने बैंक को अपनी आईटी सुरक्षा प्रणालियों, डेटा प्रबंधन और उपयोगकर्ता एक्सेस नियंत्रण में सुधार करने का भी निर्देश दिया है। कोटक महिंद्रा बैंक को RBI के निरीक्षणों और एक बाहरी ऑडिट में सामने आई सभी कमियों को दूर करना होगा। यह प्रतिबंध मौजूदा ग्राहकों को प्रभावित नहीं करेगा, उन्हें पहले की तरह सभी सेवाएं मिलती रहेंगी।

RBI ने इन वजहों से कोटक महिंद्रा बैंक पर प्रतिबंध

  1. आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में कमियां: RBI को कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी और डेटा लीक प्रिवेंशन स्ट्रैटेजी जैसे क्षेत्रों में गंभीर कमियां मिलीं।

  2. लगातार आउटेज: इन कमियों के कारण कोटक महिंद्रा बैंक के CBS और ऑनलाइन/डिजिटल बैंकिंग चैनलों में पिछले दो सालों में लगातार व्यवधान आ रहे थे।
  3. सुधार में विफलता: RBI ने 2022 और 2023 में इन कमियों के बारे में कोटक महिंद्रा बैंक को सूचित किया था, लेकिन बैंक इनमें सुधार करने में विफल रहा।

यह प्रतिबंध कब हटाया जाएगा?

RBI ने कहा है कि इन प्रतिबंधों की समीक्षा बैंक के एक बाहरी ऑडिट के बाद की जाएगी। इस ऑडिट के लिए बैंक को RBI की मंजूरी लेनी होगी। यदि ऑडिट में पाया जाता है कि कोटक महिंद्रा बैंक ने सभी कमियों को दूर कर लिया है, तो RBI प्रतिबंधों को हटा सकता है।

भारत का चौथा सबसे बड़ा बैंक है 'कोटक महिंद्रा बैंक'

3.66 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप के साथ कोटक महिंद्रा बैंक भारत का चौथा सबसे बड़ा बैंक है। जबकि प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की रैंकिंग में कोटक महिंद्रा बैंक का स्थान तीसरा है। HDFC, ICICI बैंक और SBI पहले तीन स्थानों पर काबिज हैं।

भारत के टॉप-5 बैंक

रैंकबैंकटाइपमार्केट कैप
1HDFC बैंकप्राइवेट11.48 लाख करोड़ रुपए
2ICICI बैंकप्राइवेट7.69 लाख करोड़ रुपए
3स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)पब्लिक6.89 लाख करोड़ रुपए
4कोटक महिंद्रा बैंकप्राइवेट3.66 लाख करोड़ रुपए
5एक्सिस बैंकप्राइवेट3.29 लाख करोड़ रुपए


Next Story