बिज़नेस

PMJJBY: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, 330 रूपये की वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख का बीमा

PMJJBY: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, 330 रूपये की वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख का बीमा
x
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) में 330 रूपये की वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख का होता है बीमा (Life Insurance)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) एक ऐसी योजना है जिसमें मात्र 330 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रूपये का बीमा (Life Insurance) हो जाता है। पालिसी धारक की मौत हो जाने पर उसके परिजनो को यह राशि दी जाती है। इस योजना की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने वर्ष 2015 को किया था।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana पॉलिसी की खासियत


जानकारी के अनुसार इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) को लाने के पीछे पीएम मोदी (PM Modi) का उद्देश्य था कि गरीब तबके का व्यक्ति भी अपना बीमा करवा सके। जीवन मे आने वाले उतार-चढ़ाव में अगर पालिसी धारका को कुछ हो जाता है या उसकी मौत हो जाती है तो उसके परिवार को पालिसी के माध्यम से 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि मिल सके।

कैसे लें PMJJBY योजना का लाभ


जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) को लाभ लेने के लिए पालिसी धारका की उम्र 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए। वहीं उसका किसी बैंक में खाता होना आवाश्यक है। पालिसी लेने वाले को वर्ष में मात्र 330 रूपये वर्ष भर में जमा करने होते हैं। पालिसी धारक की मौत हो जाने पर उसके परिजनों या कहे की नामित व्यक्ति को बीमा के 2 लाख रूपये दिये जाते हैं।

कर्याक्रम में दी गई जानकारी


इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी हो इस उद्देश्य से बंकों द्वारा समय-समय पर शिविर या कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) के साथ ही अन्य कई कई योजनाओं के बारे में जानकारी की जाती है। वर्तमान समय में देश के लोगों के लिए सराकर की ओर से कई बीमा संचालित हैं।

Next Story