बिज़नेस

National Pension Scheme Vatsalya: मात्र 833 रूपए में गरीब बच्चे भी बनेगे करोड़पति, नई स्कीम हुई लांच

National Pension Scheme Vatsalya: मात्र 833 रूपए में गरीब बच्चे भी बनेगे करोड़पति,  नई स्कीम हुई लांच
x
NPS Vatsalya Yojana 2024, NPS Vatsalya Yojana 2024 In Hindi, National Pension Scheme Vatsalya In Hindi, National Pension Scheme (NPS) Vatsalya In Hindi, NPS Vatsalya Scheme In Hindi: भारत सरकार ने इसी बजट में बच्चों के लिए एक शानदार स्कीम लॉन्च की थी. अब यह स्कीम शुरू हो चुकी है.

National Pension Scheme Vatsalya Scheme, National Pension Scheme Vatsalya Scheme In Hindi, nps vatsalya registration, national pension scheme: भारत सरकार ने इसी बजट में बच्चों के लिए एक शानदार स्कीम लॉन्च की थी. अब यह स्कीम शुरू हो चुकी है. आप साल के केवल 10,000 रुपये का निवेश करके अपने बच्चे को करोड़पति बना सकते हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 18 सितंबर बुधवार को एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत की, जिसे जुलाई 2024 के बजट में घोषित किया गया था.

NPS Vatsalya Scheme Kya Hai, National Pension Scheme Vatsalya Kya Hai

बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की अलग-अलग स्कीमें बाजार में हैं. कुछ लोग बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए सेविंग्स करते हैं तो कुछ शादी के लिए. यह स्कीम ऐसी भी आ चुकी है, जो आपको भविष्य में बहुत दूर तक सोचने का टूल देती है. इतना दूर कि जब आपके बच्चों की रिटायर होने का वक्त आएगा, तो उन्हें किसी तरह की कोई चिंता नहीं रहेगी. सोचिए, यदि आपके दादा या पिता ने आपके लिए ऐसी ही किसी स्कीम में कुछ पैसा डाला होता तो आज आपको अपने लिए भी चिंता करने की जरूरत नहीं थी. एनपीएस वात्सल्य योजना ऐसी ही एक स्कीम है.

NPS Vatsalya के पात्र

-नाबालिग (18 वर्ष तक के व्यक्ति) भाग ले सकते हैं.

-वात्सल्य अकाउंट खोलने के लिए आपको न्यूनतम ₹1,000 की राशि शुरू में जमा करनी होगी।

-उसके बाद हर साल ₹1,000 का योगदान करना होगा.

NPS Vatsalya Me Account Kaise Khole, nps vatsalya registration Kaise Kare, NPS Vatsalya Scheme Account Open

-माता-पिता रजिस्टर्ड बैंक, डाकघर, और पेंशन फंड जैसी जगहों पर व्यक्तिगत रूप से जाकर या फिर ऑनलाइन एनपीएस वात्सल्य अकाउंट खोल सकते हैं.

-यह प्रक्रिया एनपीएस ट्रस्ट के ईएनपीएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी पूरी की जा सकती है.

-कई बैंक जैसे कि आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक, एनपीएस वात्सल्य इनिशिएटिव को आसान बनाने के लिए पीएफआरडीए के साथ साझेदारी कर रहे हैं.


Next Story