बिज़नेस

MOFSL ने पावर सेक्टर पर रिपोर्ट जारी की: पावर ग्रिड, JSW एनर्जी और टाटा पावर पर खरीदने का सुझाव दिया; NTPC-IEX को न्यूट्रल रेटिंग

SHARE MARKET UPDATE
x

SHARE MARKET UPDATE

MOFSL ने घरेलू बिजली क्षेत्र पर कवरेज शुरू किया है और पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड और टाटा पावर लिमिटेड पर 'खरीदें' रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने एनटीपीसी लिमिटेड और इंडिया एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड (IEX) पर 'न्यूट्रल' रेटिंग का सुझाव दिया है।

MOFSL ने घरेलू बिजली क्षेत्र पर कवरेज शुरू किया है और पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड और टाटा पावर लिमिटेड पर 'खरीदें' रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने एनटीपीसी लिमिटेड और इंडिया एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड (IEX) पर 'न्यूट्रल' रेटिंग का सुझाव दिया है।

पावर ग्रिड के मामले में, MOFSL ने कहा कि PSU एक बेलवेदर ट्रांसमिशन प्ले है, जिसकी FY27 में अपेक्षित लाभांश उपज 3.5 प्रतिशत है। इसे पावर ग्रिड को सीमित प्रतिस्पर्धा के साथ लाख करोड़ रुपये के ट्रांसमिशन अवसर पर एक खेल के रूप में पसंद करता है, जहां पावर ग्रिड पहले से ही एक स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड रखता है।

MOFSL ने कहा "यहां तक कि 17 गुना FY27 EPS और 9 गुना EV/Ebitda पर, निहित लाभांश उपज 3.5 प्रतिशत है, जो हम मानते हैं कि आकर्षक है"।

टाटा पावर के मामले में, MOFSL ने कहा कि विविध संचालन और स्केलेबिलिटी टाटा समूह फर्म के प्रमुख विकास चालक हैं। "टाटा पावर एक बहु-वर्षीय व्यापार परिवर्तन से गुजर रहा है, जिसमें FY23-27 में 45 प्रतिशत कैपेक्स को RE परियोजनाओं के लिए आवंटित किया जाएगा। यह FY23-27 में कोर आय के हिस्से को 40 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक बढ़ाने में महत्वपूर्ण है। 13 गुना EV/Ebitda (लंबी अवधि औसत: 10 गुना) पर, हम मानते हैं कि कम आय अस्थिरता (इतिहास बनाम) और FY24-27 में मजबूत 14 प्रतिशत PAT CAGR को देखते हुए आगे री-रेटिंग की गुंजाइश है"।

एनटीपीसी के लिए, एनजीईएल आईपीओ सीमित अपसाइड की पेशकश कर सकता है, MOFSL ने कहा। इसने उल्लेख किया कि एनटीपीसी का पिछले दो वर्षों में पुनर्मूल्यांकन काफी हद तक इसके बढ़ते अक्षय ऊर्जा व्यवसाय के कारण है, जो 1HCY25 में IPO के मार्ग पर है।

MOFSL ने कहा, "हम RE व्यवसाय को 88,000 करोड़ रुपये पर मूल्य देते हैं और मानते हैं कि अपसाइड को काफी हद तक मूल्यवान किया जा सकता है। इसके अलावा, हम मानते हैं कि लिस्टिंग के बाद होल्डिंग कंपनी डिस्काउंट का अनुमान लगाना मुश्किल है और निवेशक RE एक्सपोजर के लिए एनटीपीसी पर एनजीईएल में निवेश करना पसंद कर सकते हैं। अंत में, हालांकि हम थर्मल पर आशावादी हैं, एनजीईएल को छोड़कर एनटीपीसी, 1.6 गुना के FY27E पीबी पर कारोबार कर रहा है, जिसे हम उचित (और सस्ता नहीं) मानते हैं। एनटीपीसी का FY27E लाभांश उपज 2.6 प्रतिशत पर पावर ग्रिड के 3.5 प्रतिशत की तुलना में खराब है"।

MOFSL ने कहा, जेएसडब्ल्यू एनर्जी विवेक, निष्पादन और विकास का एक मामला है। इसकी क्षमता अगले 2.5 वर्षों में 2.4 गुना बढ़ने के लिए तैयार है और MOFSL 2030 से पहले कंपनी द्वारा स्थापित क्षमता में 20GW प्राप्त करने की एक मजबूत संभावना देखता है।

ब्रोकरेज के अनुसार, जेएसडब्ल्यू एनर्जी का मजबूत निष्पादन, कठिन परिसंपत्तियों (मित्रा, इंड-भारत) को बदलने की क्षमता, मजबूत बैलेंस शीट और विकास के लिए विवेकपूर्ण पूंजी आवंटन सहकर्मी के खिलाफ प्रमुख अंतर हैं।

MOFSL IEX को बढ़ती बिजली खपत, बिजली बुनियादी ढांचे में वृद्धि, लंबे समय के अनुबंधों जैसे नए उत्पादों के लॉन्च और बढ़ते FDRE परियोजनाओं का प्राकृतिक लाभार्थी देखता है। इसने IEX के वॉल्यूम में 17 प्रतिशत और FY24-27 के दौरान अपने लाभ के बाद कर (PAT) में 15 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर का अनुमान लगाया, गिरती बिजली की कीमतों, अनुकूल आधार प्रभाव और मजबूत बाजार हिस्सेदारी के बीच।

MOFSL ने आगे कहा, "हम मानते हैं कि लंबे समय के अनुबंधों का लॉन्च शुरुआती वर्ष में वॉल्यूम में 4 प्रतिशत जोड़ सकता है। हालांकि, बाजार युग्मन का संभावित कार्यान्वयन एक प्रमुख नियामक ओवरहांग है जो IEX के विकास संभावनाओं को कम कर सकता है, इसके प्रमुख बाजार हिस्सेदारी को देखते हुए"।

Next Story