बिज़नेस

Kirana Store Business Update In Hindi 2022: ऐसे शुरू करे किराना स्टोर की दुकान, मिलेगा 30-65% मार्जिन

Kirana Store Business
x

Kirana Store Business

Kirana Store Business 2022: छोटे से छोटे गाँव से लेकर महानगरों तक किराना स्टोर देखे जाते हैं.

General Store Kaise Kholen, Kirana Store Business: छोटे से छोटे गाँव से लेकर महानगरों तक किराना स्टोर देखे जाते हैं. इस वजह से कई लोग छोटे से लेकर बड़े बड़े किराना स्टोर शहर के विभिन्न भागों में स्थापित करते हैं. इस व्यापार की मांग कभी कम नहीं होती है, क्योंकि इसे अच्छे से चलाने पर एक बेहतर लाभ प्रति दिन कमाया जा सकता है. किराना आउटलेट खोलना एक सरल प्रक्रिया है जिसमें किसी विशेष कौशल या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

How to Start Kirana Store Business in hindi

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने गांव या शहर में मुहल्ले के जरूरत के मुताबिक कई सामान रख सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर में आराम से कर सकते हैं। यदि आपका घर ऐसे स्थान पर है जहां लोगों का आना-जाना लगा रहता हो तो आपको ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। आप चाहे तो किराना में उपलब्ध सामानों के होलसेलर भी बन सकते हैं और खुद के किराना स्टोर से सामानों की होम डिलीवरी भी ग्राहक के घर तक करवा सकते हैं।

किराना स्टोर के व्यापार में लाभ (Grocery Store Business Profit)

आप यदि इस व्यापार को अच्छे से चलाते हैं, तो आपको एक बेहद अच्छा लाभ प्राप्त होता है. आपको हालाँकि अपने दुकान को जमाने में लगभग 6 महीने का समय लग सकता है. इस समय आपको जम कर कार्य करने की ज़रूरत होती है. यदि आप इस व्यापार में नए हैं, और 1 लाख रूपए की लागत से अपना यह व्यापार आरम्भ किया है, तो आप इस व्यापार को करते हुए प्रति महीने 15 हज़ार रूपये तक की आमदनी कर सकते हैं. इसके अंतर्गत आपको अधिक मार्जिन वाले सामान अधिक मात्रा में बेचने की आवश्यकता होती है, ताकि लाभ अधिक प्राप्त हो सके.

किराना दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and license for general store)

अगर आप किराना दुकान छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आपको किसी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप यह बिजनेस बड़े स्तर पर कर रहे हैं और आप का मुनाफा जीएसटी टर्नओवर तक जाता है। तो इसके लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिससे रजिस्ट्रेशन आप अपने नजदीकी जीएसटी सुविधा केंद्र में जाकर करवा सकते हैं।

Next Story