बिज़नेस

PMJJBY & PMSBY Renewal: अब बैंक अकाउंट में जरूर रखें ₹342 वरना हो सकता है चार लाख रुपए का नुकसान

Shailja Mishra | रीवा रियासत
21 May 2022 6:18 AM GMT
Updated: 2022-05-21 06:27:31
PMJJBY & PMSBY Renewal: अब बैंक अकाउंट में जरूर रखें ₹342 वरना हो सकता है चार लाख रुपए का नुकसान
x
अगर आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) है और उन में ₹342 नहीं है तो आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि ऐसे में आपको चार लाख तक नुकसान होने की संभावना है।

PMJJBY & PMSBY Renewal: अगर आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) है और उन में ₹342 नहीं है तो आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि ऐसे में आपको चार लाख तक नुकसान होने की संभावना है। बात दरअसल यह है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Prime Minister's Suraksha Bima Yojana) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के सालाना रिन्यू की अंतिम तिथि है 31 मई और अगर इन दोनों योजनाओं को रिन्यू नहीं किया गया तो खाताधारक चार लाख रुपए तक के बीमा से वंचित रह सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन योजनाओं के बारे में विस्तार से-

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhanmantri Suraksha Bima Yojna)

इस योजना के अंतर्गत बीमा धारक को दुर्घटना की वजह से हुई या फिर दिव्या के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है इस योजना से वह व्यक्ति जुड़ सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष हो और व्यक्ति 70 वर्ष से कम का हो। दुर्घटना की वजह से होने वाली मृत्यु या दिव्यांगता के लिए बीमा के अंतर्गत दो लाख रूपए की धनराशि का कवर मिलता है, इसके अलावा अगर आंशिक दुर्घटना होती है एक लाख रूपए का कवरेज मिलता है।

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा? (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Beema Yojna Kya Hai?)

इस स्कीम के अन्तर्गत किसी भी वजह बीमा धारक की अगर मृत्यु हो जाती है तो कवरेज दी जाती है। योजना के लिए उम्र सीमा है 18 से 50 वर्ष तक की। जो लोग 50 वर्ष की आयु से पहले योजना में शामिल होंगे उन्हें प्रीमियम का भुगतान करने पर जीवन जोखिम का कवरेज 55 वर्ष की आयु तक मिलेगा। इसका प्रीमियम है ₹330 प्रति वर्ष जिस पर मृत्यु होने पर दो लाख रुपए का कवरेज मिलेगा।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन? (PM Jeevan Jyoti Beema Yojna Me Registration Kaise Karayen?)

दोनो योजनाओं के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना है तो अकाउंट होल्डर को अपने बैंक की ब्रांच या फिर BC प्वाइंट या ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन कराना होगा अगर पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुला है तो यह बीमा पोस्ट ऑफिस जाकर भी किया जा सकता है।

इस स्कीम के अंतर्गत, बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ग्राहक को केवल एक बार ऑर्डर करना होगा जिसके आधार पर बैंक अकाउंट से प्रिमियम ऑटो-डेबिट हो सकता है

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story