बिज़नेस

EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi: 10% Reservation वाला EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? फटाफट जाने Latest Update

EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi: 10% Reservation वाला EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? फटाफट जाने Latest Update
x
EWS Certificate Banane Ka Tarika: केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर देश के गरीब सामान्य वर्ग के लिए 10% आरक्षण की व्यवस्था की है.

EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi, EWS Certificate Banane Ka Tarika: केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर देश के गरीब सामान्य वर्ग के लिए 10% आरक्षण की व्यवस्था की है। सरकार का यह प्रयास सामान्य वर्ग के गरीब तबके के लिए काबिले तारीफ है। लेकिन आज भी कई ऐसे सामान्य वर्ग के गरीब परिवार हैं जो जानकारी के अभाव में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। अगर आप भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (EWS Certificate) बनवाना चाहते हैं और उसके लिए पात्रता रखते हैं तो एक छोटा सा काम अवश्य कर लें। इस काम को करने के बाद आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा।

कौन बनवा सकता है यह कार्ड EWS Certificate Online Banane Ka Tarika

EWS Certificate Kaun Banwa Sakta Hai ईडब्ल्यूएस कार्ड बनवाने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। यह बताया गया है कि जिन सामान्य वर्ग के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है, इसके अलावा व्यक्ति का घर 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए। वही नगरी क्षेत्र में अगर आप निवास कर रहे हैं तो आपका मकान 900 वर्ग फुट से अधिक में नहीं बना होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन EWS Certificate Online Apply Process In Hindi

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए ई-मित्र कियोस्क से आवेदन पत्र लेना होगा। वहां आवेदन पत्र भरकर जरूरी दस्तावेज संलग्न करें। जांच के लिए यह आवेदन एसडीएम कार्यालय भेजा जाता है। जहां से जांच उपरांत एक निश्चित अवधि में कार्ड बनकर मिल जाएगा।

Next Story