बिज़नेस

Vodafone Idea के लिए सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण: Nomura India

Vodafone Idea के लिए सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण: Nomura India
x
नोमुरा इंडिया के अनुसार, वोडाफोन आइडिया (VI) को सरकार के समर्थन से अपने वित्तीय अंतर को भरने में मदद मिल सकती है। FY26-27 के लिए EBITDA और कैपेक्स में बढ़ोतरी की उम्मीद है। जानें कंपनी की भविष्य की योजनाएँ और शेयर की कीमत के लक्ष्यों के बारे में।

Vodafone Idea के लिए सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण है, ऐसा Nomura India का मानना है। ब्रोकरेज फर्म ने Vodafone Idea के लिए 15 रुपये का लक्ष्य मूल्य बनाए रखा है।

Nomura India ने अनुमान लगाया है कि Vodafone Idea का Ebitda FY26 में 22,400 करोड़ रुपये होगा। यह Ebitda सरकार के बकायों को चुकाने में मदद करेगा, जो 29,000 करोड़ रुपये है। हालांकि, Vodafone Idea सरकार के बकायों को इक्विटी में बदलने का विकल्प चुन सकता है।

Nomura India ने अनुमान लगाया कि FY27 में Vodafone Idea का Ebitda 26,100 करोड़ रुपये होगा। सरकार को भुगतान बढ़कर 43,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। इसमें से Vodafone Idea 17,000 करोड़ रुपये का बकाया इक्विटी में बदल सकता है और शेष 26,000 करोड़ रुपये अपने Ebitda से चुका सकता है।

Nomura India ने कहा, "हम FY26F-27F के प्रत्येक वर्ष में 20,000 करोड़ रुपये की कैपेक्स दर का कारक मानते हैं, जिसे VIL आंशिक रूप से अपने समाप्त हुए इक्विटी वृद्धि और जरूरत के अनुसार वृद्धिशील पूंजी वृद्धि से पूरा करेगा।"

Nomura India ने कहा कि अब Vodafone Idea के लिए सबसे खराब समय बीत चुका है और हाल के हफ्तों में तेजी से गिरावट ने स्टॉक खरीदने का अवसर प्रदान किया है। इस ब्रोकरेज ने पहले 'न्यूट्रल' के मुकाबले स्टॉक पर 'खरीदें' का सुझाव दिया था, जिसमें 15 रुपये का अपरिवर्तित लक्ष्य मूल्य था।

इसने कहा कि ध्यान दें कि AGR परिणाम VIL पर एक महत्वपूर्ण ओवरहांग था, और इस ओवरहांग के समापन के बाद, अब VIL के लिए आगे की राह पर वृद्धिशील दृश्यता है।

"आने वाले वर्षों में अपने बड़े कर्ज बोझ (लेकिन सरकारी समर्थन के साथ प्रबंधनीय) के बावजूद, VIL अपने व्यवसाय की मरम्मत और पुनर्निर्माण करने और भारतीय दूरसंचार उद्योग के मजबूत दृष्टिकोण में भाग लेने में सक्षम होगा - जो अगले दो वर्षों के लिए महत्वपूर्ण टैरिफ वृद्धि और 5G मुद्रीकरण की स्पष्टता से प्रेरित है," Nomura India ने कहा।

विदेशी ब्रोकरेज ने अपने अनुमानों को बरकरार रखा, जो FY25-26 में ARPU वृद्धि में 12% की वृद्धि और VIL के लिए सब्सक्राइबर नुकसान की प्रवृत्ति में धीमा होने और FY27 में मामूली रिकवरी का कारक मानते हैं, जो इसे लगता है कि अपसाइड जोखिम हैं। ब्रोकरेज का अनुमान है कि VIL का Ebitda FY24-FY27 में 15% की CAGR दर्ज करेगा।

Next Story