बिज़नेस

Govenment Scheme: सरकार ने विशेष योजना की तरफ बढ़ाया कदम, राशन कार्ड धारक होंगे लाभान्वित

Ration Card Latest News Updates
x
Government Scheme: राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए सरकार बीच-बीच में कोई न कोई घोषणा करती ही रहती है।

Government Scheme: राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए सरकार बीच-बीच में कोई न कोई घोषणा करती ही रहती है। लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने एक विशेष घोषणा की है। इस घोषणा से राशन कार्ड धारकों को एक ही स्थान पर राशन के साथ-साथ कई तरह की सेवाएं मिलेंगी। वही कोटेदारों को दिन भर काम करने के लिए एक स्थान और आमदनी का मध्यम मिल जायेगा। सरकारी कोटे को जनसेवा केन्द्र के रूप में विकसित करने जा रही है। सरकार की इस घोषणा के बाद लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

साढ़े तीन करोड़ डीलरों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी घोषणा में कहा है कि सभी दुकानों को लोगों की सुविधा के लिए जनसुविधा केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा। शुरूआती दौर में प्रदेश के 80 हजार राशन डीलरों को इसका लाभ मिलेगा। वैसे तो प्रदेश में करीब साढे तीन करोड़ राशन डीलर हैं। आगे आने वाले समय में सभी राशन की दुकान को जन सुविधा केन्द्र में परिवर्तित किया जायेगा। प्रदेश की कुल 24 से 25 करोड़ जनता को यह सुविधा मिलेगी।

मिलेगी यह सुविधाएं

उत्तर प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार राशन डीलरों के यहां आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आमजन आवेदन कर सकते हैं।

वहीं इसके साथ ही स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी सर्वसि, फास्टटैग सर्वसि, पासपोर्ट एवं पैन का आवेदन, जॉब पोर्टल्स, ई डिस्ट्रिक्ट सर्विसेज, डिजि पे, स्किल डेवलपमेंट : स्कीम व पाठ्यक्रम, ई स्टैंप, ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्वसिज, इंश्योरेंस सर्वसिज, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, आदि सुवधिएं मिलेंगी।

Next Story