बिज़नेस

Farming Business Idea: बंपर कमाई के लिए करें काले गेहूं की खेती, ₹10000 प्रति क्विंटल है मार्केट भाव

Black Wheat Farming Business
x
Black Wheat Farming Business: गेहूं के बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया एक खास किस्म का काला गेहूं जो सेहत और स्वास्थ्य से भरपूर होता है।

Black Wheat Farming Business: गेहूं के बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया एक खास किस्म का काला गेहूं जो सेहत और स्वास्थ्य से भरपूर होता है। इस काले गेहूं में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मानव शरीर में होने वाले गंभीर रोगों से हमारी रक्षा करते हैं।

बताया गया है कि हार्ड अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द तथा एनीमिया से ग्रसित लोगों में यह काला गेहूं बहुत ही कारगर सिद्ध हो रहा है। काला गेहूं की खेती करने वाले किसान सामान्य गेहूं से 4 गुना ज्यादा रेट पर बेचकर मालामाल हो रहे हैं।

क्यों खास होता है काला गेहूं

वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है कि काला गेहूं देखने में भी काला होता है। गेहूं के ऊपरी छिलके की परत काली होती है। जबकि उसके अंदर पाया जाने वाला तत्व सफेद होता है। काले गेहूं में एंथोसाइनिन पिगमेंट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह काला दिखाई देता है।

बताया गया है कि सफेद गेहूं में एंथोसाइन इन पांच से 15 पीपीएम होता है जबकि काले गेहूं में इसकी मात्रा 40 से 140 पीपीएम होती है। बात अगर एंथोसाइन इनकी करें तो यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक को कहा जाता है। काले गेहूं को यही खास बनाता है।

क्या होती है काले गेहूं की कीमत

आमतौर पर पैदा होने वाला सफेद गेहूं 15 से 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिकता है। वहीं अगर काले गेहूं की कीमत पर ध्यान दे तो पता चलता है कि यह 8 से 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिकता है। काले गेहूं का उत्पादन सफेद गेहूं की तुलना में ज्यादा होता है।

कब करें काले गेहूं की खेती

काले गेहूं की खेती भी सफेद गेहूं यानी कि रवि के मौसम में की जाती है। यह बात जरूर है कि काले गेहूं की बोनी अगर नवंबर के शुरुआती महीने में हो जाती है तो इस से भरपूर उत्पादन प्राप्त होता है। नवंबर के बाद बोने पर काले गेहूं में उत्पादन कुछ कम होता है।

Next Story