बिज़नेस

DA Hike May 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, 45% हुआ महंगाई भत्ता

DA Hike May 2023:  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, 45% हुआ महंगाई भत्ता
x
7th pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए मई महीने की शुरुआत में ही गुड न्यूज़ आ गई है.

7th pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए मई महीने की शुरुआत में ही गुड न्यूज़ आ गई है.कर्मचारियों के DA में एक बार फिर बढ़ोतरी होने जा रही है. दरअसल इसी साल के मार्च 2023 में केंद्र सरकार (Central Government) ने DA में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद में कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिल रहा है. अब जुलाई 2023 में सरकार एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) करेगी. अप्रैल महीने तक यह आंकड़ा 45 फीसदी तक पहुंच चुका है यानी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है.

अप्रैल में यदि 3 फीसदी का और इजाफा होता है तो यह बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2023 के डीए का ऐलान हो चुका है. अब सरकार की तरफ से जुलाई 2023 के डीए का ऐलान होना बाकी है.

फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के बेस पर ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेस‍िक सैलरी में इजाफा होता है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भत्‍तों (Salary Allowances) के अलावा बेसिक सैलरी (Basic Salary) में फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) से ही इजाफा होता है. इससे पहले फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना बढ़ गई थी. अब कर्मचारी फ‍िर से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है क‍ि इससे बेस‍िक सैलरी और कुल तनख्‍वाह में इजाफा जरूरी है.

Next Story