बिज़नेस

Cheems & Doge Meme: क्या है चीम्स और डॉगी मीम जिसके पीछे एलन मस्क भी दीवाने हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
4 April 2023 11:00 AM IST
Updated: 2023-04-04 05:23:44
Cheems & Doge Meme: क्या है चीम्स और डॉगी मीम जिसके पीछे एलन  मस्क भी दीवाने हैं
x
Cheems & Doge Meme:चीम्स के Meme आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकॉउंट में दिनभर दीखते रहते होंगे, लेकिन ये सब शुरू कैसे हुआ आइये जानते हैं

Cheems & Doge Meme: पिछले कुछ सालों से फेसबुक और इंस्टाग्राम में बड़े ही क्यूट पपी के meme शेयर होते हैं। मीमेर्स उनके चीम्स और डौगी नाम से बुलाते हैं। आप तो जानते ही हैं की Meme लोगों को कितना पसंद होता है लेकिन चीम्स और डौगी के मीम्स इस कदर फेमस हुए हैं की लोग इसके पीछे दीवाने हो गए हैं। मजे की बात तो ये है कि एलोन मस्क (Elon Musk) जैसे बड़े बिजनेसमैन भी चीम्स को इतना प्यार करते हैं कि वे इसके नाम पर बनी 2 क्रिप्टोकरेंसी को फुल सपोर्ट करते हैं। चीम्स की फैन फॉलोविंग बढ़ती ही जा रही है, लोगों को चीम्स इतना पसदं है की इससे जुड़े प्रोडक्ट्स की बाजार में अच्छी खासी डिमांड है। लेकिन इस मीम मटेरियल की शुरुआत कैसे हुई इसके पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प और मजेदार है।

अब तो Twitter के मालिक Elon Musk ने Twitter Logo से नीली चिड़िया को हटाकर उसे Doge Logo बना दिया है. उन्हें Doge Meme बहुत पसंद हैं, मस्क ने एक बार कहा भी था कि वह Twitter Logo को बदलकर Doge करना चाहते हैं.

कौन है चीम्स (Who is Cheems)



इंडियन मीमेर्स ने चीम्स के कई कैरेक्टर बनाए हैं चिम्स की भाषा भी थोड़ा अंग्रेजी- हिंदी से अलग है आपने देखा होगा की चिम्स मीम्स में हमेशा बीच में ज़बरजती 'M' अल्फाबेट घुसेड़ दिए जाता है, जैसे एक चीम्स कैरेक्टर का नाम है विधायक जी उसको अंग्रेजी में 'Vimdhayak ji' लिखा जाता है यही बात लोगों को बहुत पसंद आती है। और प्यारे पपी को इंसान के फॉर्मेट में देखना लोगों को बहुत मजेदार लगता है।

इसके पीछे की कहानी क्या है (Story of Chmeems & Doge)



चीम्स की शुरुआत तब से हुई जब हांगकांग में Balltze नाम के एक 9 साल के डॉग की एक फोटो वायरल हो गई। उस फोटो में वो डॉग के एक्सप्रेशन इतने क्यूट लगे की फेसबुक के मीम बनाने वालों को वो भा गया। फोटो में उस प्यारे डॉगी के एक्सप्रेशन देख कर ऐसा लगता है कि जैसे वो किसी इंसान की तरह बर्ताव कर रहा है और बस कुछ बोलने वाला है। वैसे उस फोटो के बाद मीमर्स ने उसके धड़ाधड़ मीम्स बनाने शुरू कर दिए और पूरी दुनिया में चिम्स और डौगी का नाम शुमार हो गया। असल में जिस डॉग की फोटो वायरल हुई उसकी ब्रीड का नाम Shiba Inu है और खास बात ये है की Shiba Inu के नाम से भी एक प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी है।

बहुत मजेदार मीम्स होते हैं (Funny Cheems Meme)



चिम्स और डॉगी के मीम्स काफी मजेदार होते हैं ऐसा पहली बार हुआ है कि लोग सिर्फ चीम्स जो की असल में है ही नहीं सिर्फ एक मीम है उसके लिए उनके इमोशन है। लोगों को चीम्स इतना अच्छा लगता है कि वो उसे असली मानने लगे हैं। इंडियन मीमर्स ने तो बवाल काट दिया है भाई। मतलब चिंटू, विधायक जी , बाज़ी, चीमड़ा और ना जाने क्या क्या चीम्स के कैरेक्टर को बना दिए है।

एलोन मस्क को क्यों पसंद है ये सब (Elon musk and Cheems)


एलोन मस्क वैसे आदमी मस्त है आपने देखा होगा की जितने अरबपति लोग है वो हमेशा गंभीर रहते हैं। लेकिन एलोन भाई के साथ ऐसा नहीं है वो हमेशा ख़ुशी से जीते हैं और मजे की बातें करते हैं। वो खुद एक मीम लवर हैं और चीम्स उनका फेवरेट है। एलोन मस्क ने Doge Coin नाम की क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करते हैं, और ये सिर्फ एक मजाक था लेकिन लोगों को चीम्स और डौगी इतने अच्छे लगते हैं कि उन्होंने इसमें पैसे इन्वेस्ट कर दिए और आज Doge Coin का मार्केट कैप 29 बिलियन डॉलर से ज़्यादा है। इसके बाद एलोन ने baby Doge Coin नाम की क्रिप्टोकरेंसी भी बनाई। एलोन मस्क भी चीम्स के पीछे दीवाने हैं इसका पता तब चला जब उन्होंने अपनी एक कार्टून फोटो ट्विटर में अपलोड की जिसमे वो चीम्स को हवा में उछाल रहे हैं।

एलोन मस्क का Pet भी चीम्स ही है


एलोन मस्क की चिम्स के प्रति दीवानगी यहीं नहीं थमती उन्होंने चीम्स डॉग 'Shiba inu" ब्रीड के एक डॉगी को पेट बनाया है जो दिखने में काफी क्यूट है।

चीमडों के कुछ मीम्स देख कर हंस लीजिये अब


चीम्स की फोटो में कुछ भी लिख दिया जाए तो वो मजेदार बन जाता है




क्या आपके साथ हुआ है ऐसे कभी




चीम्स की तरफ से नमस्ते, कितना क्यूट लग रहा है ना ये चीमड़ा



अरे यहां तो विंधायक जी बैठे हैं


Next Story