बिज़नेस

Bijli Bill Mafi Yojana 2023: सभी का बिजली बिल माफ करेगी सरकार? जानें Full Info

Bijli Bill Mafi Yojana 2023: सभी का बिजली बिल माफ करेगी सरकार? जानें Full Info
x
Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार इसी वर्ष आने वाले अक्टूबर के महीने से बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत कर चुकी है।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 | Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार इसी वर्ष आने वाले अक्टूबर के महीने से बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत कर चुकी है। घरेलू और कृषि कार्य के लिए कनेक्शन धारियों को इस छूट का लाभ मिलेगा। बताया गया है कि यह वन टाइम सेटेलमेंट योजना है। इसका किसान और गरीब परिवार के लोग लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद इस योजना को ज्यादा दिनों तक संचालित नहीं किया जाएगा इसलिए आवश्यक है कि अगर आपका बिजली का बिल काफी दिनों से बकाया है आप उसे जमा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए इस मौके को हाथ से जाने मत दीजिए। आप अवश्य ही इस योजना का लाभ ले। बताया गया है कि 20 अक्टूबर 2023 से लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा।

करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश सरकार घरेलू एवं वाणिज्य बिजली कनेक्शन धारकों को बिजली बिल माफी योजना का लाभ देने जा रही है। इस योजना के तहत ओटीएस रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एक बार रजिस्टर्ड हो जाने के पश्चात बकाया बिजली बिल का भुगतान किस्तों में करने की छूट दी गई है।

इस योजना में सरकार ने निश्चित किया है के उपभोक्ता का सारा बिजली बिल का ब्याज माफ कर दिया जाएगा। बात करनी के पश्चात बची हुई राशि उपभोक्ता को जमा करनी होगी। लेकिन इसमें भी एक सुविधा दी जा रही है। अगर आप एक मुफ्त राशि नहीं जमा करवा पा रहे हैं तो आपको किस्तों में भुगतान करने की सुविधा इस योजना के माध्यम से प्राप्त होगी।

कैसे करें आवेदन UP Bijli Bill Maafi Online Registration Kaise Kare | Uttar Pardesh Bijli Bill Maafi Online Registration Kaise Kare

बिजली बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए बताया गया है कि बिजली बिल माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां होम पेज पर उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के आवेदन फार्म को डाउनलोड करें। इसके बाद उसका प्रिंट निकाले और उसमें मांगी गई सभी जानकारियां भर दें।

इतना करने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों के साथ फोटो कॉपी अटैच कर दें। अब आपको अपना फार्म नजदीकी बिजली आफिस में जमा करवाना होगा। इसके पश्चात आपके आवेदन पत्र की विधिवत जांच की जाएगी इसके बाद आपको उत्तर प्रदेश सरकार के इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Next Story