NEWS/83-atm.jpg

ATM यूजर्स के लिए बड़ी खबर, मंथली लिमिट के ऊपर पैसे निकालें तो लगेगी ज्यादा फीस

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
10 Jun 2021

ATM Transaction Fees Increased News: ATM के यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। मिली जानकारी के अनुसार भारत के उच्चतम बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने अन्य बैंकों को मुफ्त मासिक सीमा (Free Monthly Limit) के ऊपर ATM से लेन-देन करने वाले लोगो से ज्यादा शुल्क (Extra Fess) लेने की इजाजत दे दी है और सर्कुलर भी जारी किया है। 

लिमिट के ऊपर 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन शुल्क 

1 जनवरी 2022 से ATM इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को मुफ्त मासिक सीमा (Free Monthly Limit) के ऊपर 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन शुल्क (Transaction Fees) चुकाना पड़ेगा इस वक्त यह 20 रूपए है। जारी सर्कुलर के अनुसार रिजर्व बैंक ने बैंकों के बढ़ते ATM खर्च के कारण शुल्क बढ़ाने की छूट दी है।

बता दें रिज़र्व बैंक ने पहले की महीने में पांच बार मुफ्त ट्रांजेक्शन की मौजूदा सीमा में कोई बदलाव नहीं किया है। ग्राहकों को यह सुविधा अपनी बैंक के ATM से पैसा निकालने पर ही मिलती है।

बढ़ी इंटरचेंज फीस 

 रिजर्व बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेन-देन (Business Transaction) के लिए प्रति लेन-देन इंटरचेंज शुल्क (Per Transaction Interchange Fees) 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है और गैर-वित्तीय लेन-देन(Non-Business Transaction) का शुल्क 6 रूपए कर दिया है। यह दरें  इसी वर्ष अगस्त से लागू हो जाएँगी। 

 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER