बॉलीवुड

कौन हैं हरि सिंह नलवा जिनपर सिद्धू मूसेवाला ने अपना नया गाना 'Vaar' लिखा था, वार सॉन्ग भी यहीं देखें

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
8 Nov 2022 2:00 PM IST
Updated: 2022-11-08 08:01:07
कौन हैं हरि सिंह नलवा जिनपर सिद्धू मूसेवाला ने अपना नया गाना Vaar लिखा था, वार सॉन्ग भी यहीं देखें
x
Sidhu Musewala Song Vaar: सिद्धू मूसेवाला का लेटेस्ट और लास्ट सॉन्ग वार रिलीज हो गया है.

Who Was Hari Singh Nalwa: सिद्धू मूसेवाला का नया और आखिरी गाना 'वार' (Vaar) यूट्यूब में रिलीज हो गया है. मूसेवाला के कत्ल के बाद उनका रिलीज होने वाला यह दूसरा गाना है. सिद्धू की मौत के बाद SYL गाना रिलीज हुआ था जिसे सरकार ने हटवा दिया था और अब Sidhu Moosewala New Song Vaar गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर आज रिलीज हुआ है.

वार सॉन्ग के रिलीज होने के 1 मिनट बाद ही वीडियो में 1.96 लाख लाइक और 1.69 मिलियन व्यूज मिल गए थे. दरअसल सिद्धू मूसेवाला का नया गाना Vaar एक War पर आधारित है. जो वीर योद्धा नायक हरि सिंह नलवा के लिए गाया गया गया है. मूसेवाला ने खुद Vaar Song को लिखा और कम्पोज किया है इससे पहले यह गाना रिलीज हो पाता उन्हें मार डाला गया.

कौन थे हरि सिंह नलवा

Who Was Hari Singh Nalwa: सिद्धू मूसेवाला का गाना वार Hari Singh Nalwa पर बेस्ड है. जो महाराजा रणजीत सिंह के सेनाध्यक्ष थे. उन्होंने कई लड़ाइयां लड़ी थीं और महाराजा रणजीत सिंह को काई बार जीत दिलाई थी. इनकी गिनती भारत के इतिहास में रहे वीर योद्धाओं में होती है.

हरि सिंह आंवला ने नेतृत्व के कारण ही सिख साम्राज्य की सीमा सिंधु नदी के पार खैबर दर्रे तक पहुंच पाई थी. उन्होंने कसूर, सियालकोट, अटक, मुल्तान, कश्मीर, पेशावर और जमरूद जैसे युद्ध जीते थे.

कहते हैं कि एक बार महाराजा रणजीत सींग शिकार पर गए थे, उनके साथ हरि सिंह नलवा भी थे. तभी उनके सामने एक शेर ा गया था तब हरि सिंह ने उसे शेर का जबड़ा अपने हाथों से चीर दिया था

वार भी मूसेवाला का लास्ट सॉन्ग नहीं होगा

सिद्धू मूसेवाला के पिता ने कहा है कि वार मूसेवाला का आखिरी नहीं नया गाना है. मेरे बेटे के मरने के बाद भी उसकी आवाज लोगों तक पहुँचती रहगी। उसने कई गाने रिकॉर्ड किए हैं तो कई लिखकर गया है. हर 6 महीने में एक गाना रिलीज होता रहेगा

Sidhu Moosewala Vaar Song


Next Story