बॉलीवुड

The Lady Of Heaven Film: द लेडी ऑफ़ हेवेन फिल्म में ऐसा क्या है जिसे पूरी दुनिया के मुस्लिम बैन करवाना चाहते हैं

The Lady Of Heaven Film: द लेडी ऑफ़ हेवेन फिल्म में ऐसा क्या है जिसे पूरी दुनिया के मुस्लिम बैन करवाना चाहते हैं
x
The Lady Of Heaven Film Controversy: यूनाइटेड किंगडम (UK) में बनी The Lady Of Heaven Movie की कहानी पैगम्बर मुहम्मद की बेटी पर आधारित है

The Lady Of Heaven Movie Controversy: यूनाइटेड किंगडम में बनी और रिलीज हुई फिल्म द लेडी ऑफ़ हैवेन फिल्म का दुनियाभर के मुस्लिम विरोध कर रहे हैं और इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं. UK के जिन सिनेमाहॉल्स में The Lady Of Heaven फिल्म लगी है उसके बाहर प्रदर्शन हो रहे हैं. आखिर इस फिल्म में ऐसा कौन सा कंटेंट हैं जो इस्लाम के खिलाफ है?


दरअसल The Lady Of Heaven फिल्म में इस्लाम के संस्थापक पैगम्बर मुहम्मद की बेटी पर बनी है, पैगम्बर मुहम्मद वहीं हैं जिनके नामपर 15 दिनों से भारत में बवाल मचा हुआ है, अब वही विवाद UK तक चला गया है। .लेकिन UK की सरकार ने फिल्म को रिलीज होने से नहीं रोका बल्कि लोगों को फिल्म के खिलाफ भड़काने वाले इमाम को अपने सलहकार पद से ही हटा दिया। यूके सरकार ने मक्का मस्जिद के मुखिया इमाम कारी मुहम्मद असीम को इस्लामोफ़ोबिआ पर सरकारी सलाहकार नियुक्त किया गया था जिन्होंने इस फ़िल्म का विरोध किया और उन्हें पद से हटा दिया गया. इमाम कारी मुहम्मद असीम Anti Muslim Hatred Working Group का अध्यक्ष भी था जिसे इस पद से भी निष्काषित कर दिया गया है।

लेडी ऑफ़ हेवेन फिल्म में ऐसा क्या है

The Lady Of Heaven Movie Controversy: जिस ईमान को सलाहकार पद से हटाया गया है उसने कहा था कि यह फिल्म इस्लाम के खिलाफ है और ईशनिंदा को बढ़ावा देने वाली है, उसके इस बयान के बाद ही UK सहित अन्य देशों के मुस्लिम लोग The Lady Of Heaven फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे. जब UK के शहरों में फिल्म की स्क्रीनिंग हुई तो बवाल मच गया, मुस्लिम भीड़ थिएटर्स के बाहर प्रदर्शन करने लगी.लोगों का कहना है कि इस फिल्म के जरिये इस्लाम को नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है.

लेडी ऑफ़ हेवेन फिल्म की कहानी

The Lady Of Heaven Movie Story: फिल्म की कहानी पैगम्बर मुहम्मद की बेटी फातिमा की कहानी है, जो पूरी फिल्म में बुर्के में रहती है. उसका चेहरा तक नहीं दिखाई देता। फिल्म की कहानी में ईराक में हुए युद्ध के बारे में बताया जाता है. बस इतना ही है. लेकिन फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. फिल्म के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर मलिक शिबाक ने कहा है कि UK में बोलने और अभिव्यक्ति की आज़ादी है, इसी लिए फिल्म को रोकना सही नहीं है, मुझे काफिर कहा जा रहा है, जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. मैंने वो वही फिल्म बनाई है जो किताबों में लिखी गई है. मैं इन धमकियों से डरने वाला नहीं हूं.

मुसलमानों को इस्लाम से बनाई फिल्मों में आपत्ति क्यों है

दरअसल इस्लाम में बहुत कुछ हराम है, जैसे संगीत, टीवी, फोटो, मतलब मनोरंजन ही हराम है. इस्लाम और पैगम्बर पर फिल्म बनाना या उनकी तस्वीर शेयर करना भी ईशनिंदा में गिना जाता है। जिस तरह अन्य धर्मों पर फिल्म बनती है वैसी फ़िल्में इस्लाम में नहीं बनाई जानी चाहिए ऐसा इस्लामिक कानून कहता है. लेकिन UK में इस्लामिक कानून लागू नहीं होता, और UK की सरकार को यह भी मालूम है कि कट्टरपंथियों से कैसे निपटना होता है.

लेडी ऑफ़ हेवेन फिल्म कैसे देखें

How To Watch The Lady Of Heaven Movie: फ़िलहाल UK में इस फिल्म की स्क्रीनिंग हो रही है, भारत में इसका रिलीज होना नामुमकिन है, क्यों है ये आप अच्छी तरह से जानते हैं. वैसे इंटरनेट में कुछ दिन बाद इस फिल्म का रिलीज होना तय है. लेकिन यह फिल्म शायद ही किसी इंडियन OTT पर आएगी।


Next Story