बॉलीवुड

YRF के Spy Universe की तरह इन फिल्म मेकर्स ने भी बनाया है अपना Cinematic Universe, देखें लिस्ट

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
9 March 2023 7:30 PM IST
Updated: 2023-03-09 14:00:57
YRF के Spy Universe की तरह इन फिल्म मेकर्स ने भी बनाया है अपना Cinematic Universe, देखें लिस्ट
x
Indian Cinematic Universe: जिस तरह Pathaan, Tiger और War Spy Universe का पार्ट हैं वैसे कई सारे सिनेमैटिक यूनिवर्स पर काम जारी है

Bollywood Movies: पहले इंडियन सिनेमा में किसी फिल्म का पार्ट 2, पार्ट 3 लाने का ट्रेंड चलता रहा, और इस सीक्वल वाले ट्रेंड को अपग्रेड करते हुए फिल्म मेकर्स फिल्म यूनिवर्स तक पहुंच गए हैं. Hollywood की बड़ी-बड़ी फ्रैंचाइज़ी वाली फ़िल्में बनाने वाले प्रोडक्शन हॉउस जैसे MCU और DCU की तर्ज पर Bollywood और साउथ इंडियन डायरेक्टर्स/प्रोड्यूसर्स अपना सिनेमैटिक यूनिवर्स बना रहे हैं.

जैसे Pathaan, Tiger और War YRF Spy Universe का हिस्सा हैं, जो कहीं न कहीं तीनों फिल्मों के किरदार और कहानी क्रॉस ओवर होती है, उसी तरह अन्य डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स ने भी अपना खुद का सिनेमेटिक यूनिवर्स बनाने की घोषणा की है. आइये देखते हैं किन इंडियन डायरेक्टर्स के पास अपना खुद का फिल्म यूनिवर्स है.

प्रशांत नील यूनिवर्स

प्रशांत नील की KGF और KGF 2 कितनी बड़ी हिट साबित हुई हैं यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है. KGF 2 के ब्लॉकबस्टर होने के बाद ही प्रशांत नील ने अपनी सिनेमैटिक यूनिवर्स की घोषणा कर दी थी. वो अपनी सभी फिल्मों को कहीं न कहीं किसी मोड़ पर लेजाकर क्रॉस ओवर करने वाले हैं. फ़िलहाल प्रशांत नील प्रभास के साथ सालार और Jr NTR के साथ NTR 31 शूट कर रहे हैं.

Raj & DK Universe

राज एंड डीके डायरेक्टर जोड़ी OTT में अपने स्पाई यूनिवर्स से काफी पॉपुलर हुई है. The Family Man के बाद इस डायरेक्टर्स ने फर्जी जैसी सीरीज पेश की जो मनोज बाजपेई की The Family Man से कनेक्ट होती है. आने वाले दिनों में 'द फैमिली मैन' का तीसरा सीज़न और 'फर्ज़ी' का दूसरा सीज़न रिलीज़ किया जाना है. ऐसे में पब्लिक इन दोनों सीरीज़ का क्रॉसओवर एक्सपेक्ट कर रही है.

Horror Comedy Universe

2018 में मैडॉक फिल्म्स ने 'स्त्री' नाम की हॉरर-कॉमेडी फिल्म प्रोड्यूस की, इस फिल्म को उम्मीद से ज़्यादा अच्छा रिस्पॉन्स मिला जिसके बाद प्रोडक्शन कंपनी ने अपना खुद का हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स बनाने का प्लान बना डाला, अब तक इस यूनिवर्स में 'रूही' और 'भेड़िया' जैसी फिल्में बन चुकी हैं. आने वाले दिनों में इस सीरीज़ में 'मुंझा' नाम की नई फिल्म का एंट्री होनी है. फिर 'स्त्री 2' आएगी. इन सभी फिल्मों के किरदार एक-दूसरे की फिल्मों में नज़र आते रहेंगे.

लोकेश सिनेमैटिक यूनिवर्स

तमिल फिल्ममेकर लोकेश कनगराज के लोकेश सिनेमैटिक यूनिवर्स की खूब चर्चा हैं. उन्होंने 2019 में कैथी नाम की फिल्म बनाई और फिर 2022 में विक्रम बनाई जिसमे पता चलता है कि विक्रम की कहानी तब शुरू होती है जब कैथी की खत्म होती है.अब इसी को आगे ले जाते हुए लोकेश कनगराज थलपति विजय के साथ 'लियो' बना रहे हैं, जो 'विक्रम' के बाद की दुनिया में घटेगी. फिर 'विक्रम 2' आनी है. उसके अलावा 'विक्रम' के किरदार 'रोलेक्स' पर भी स्टैंड अलोन पिक्चर बनाने की खबरें आ रही हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story