भोपाल

भोपाल में बिजली बिल वसूली का नया फार्मूला, रोजगार के साथ आमदनी, प्रति बिल 10 रूपया कमीशन

भोपाल में बिजली बिल वसूली का नया फार्मूला, रोजगार के साथ आमदनी, प्रति बिल 10 रूपया कमीशन
x
Bhopal / भोपाल। भोपाल में बिजली बिल वसूली में हो रही देरी और बढते पेंडिंग बिल के बोझ तले दबे विभाग ने बिल वसूली का नया फार्मूला निकाला है। बिल वसूली के लिए प्रायवेट लोगों को काम देने की तैयारी में विभाग लगा है। विभाग का प्रयास है कि इस तरह करने से जहां बेरोजगारों को काम मिल जायेगा तो वहीं अच्छी आमदनी भी होगी हैं। विभाग द्वारा तैयार किये गये प्ररूप में प्रति बिल वसूलने वाले को 10 रूपया दिया जायेगा। 

Bhopal / भोपाल। भोपाल में बिजली बिल वसूली में हो रही देरी और बढते पेंडिंग बिल के बोझ तले दबे विभाग ने बिल वसूली का नया फार्मूला निकाला है। बिल वसूली के लिए प्रायवेट लोगों को काम देने की तैयारी में विभाग लगा है। विभाग का प्रयास है कि इस तरह करने से जहां बेरोजगारों को काम मिल जायेगा तो वहीं अच्छी आमदनी भी होगी हैं। विभाग द्वारा तैयार किये गये प्ररूप में प्रति बिल वसूलने वाले को 10 रूपया दिया जायेगा।

बिल वसूली निजी हांथों में

जानकारी के अनुसार भोपाल में बिजली कंपनी बिल वसूली का कार्य निजी हांथों में सौंपने की तैयारी में है। इसके लिए विभाग एजेंट के रूप में कार्य करते हुए बिल जमा करवाने का कार्य कर सकता है। इसके लिए संस्था, व्यक्ति या एजेंट कार्य कर सकता है। यह व्यवस्था एक प्रयोग के तौर पर अमल में लाने की तैयारी की जा रही है।

इतना मिलेगा कमीशन

जानकारी के अनुसार बिजली विभाग ने प्रारूप तैयार कर लिया है। जिसके तहत 500 रूपये के बिल पर 5 रूपया तथा 5001 या उससे अधिक बिल पर 10 रूपया जमा करवाने वाले को कमीशन दिया जायेगा। वहीं बताया गया है कि कमीशन के अलावा जीएसटी का भी भुगतान किया जायेगा।

कर्मचारियों की कमी

बिजली विभाग में वैसे तो फील्ड में पर्याप्त कर्मचारी हैं। लेकिन बिल की वसूली के लिए कर्मचारियों की संख्या कम है। ऐसे में समय पर लोगो द्वारा बिल जमा नहीं किया जा रहा है। विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि अगर समय पर बिल जमा होगा तो उपभोक्ताओं के और बेहतर सुविधा देने के पेंडिंग कार्य पूर्ण हो सकेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story