ऑटो

OMG: मात्र 1 लीटर पेट्रोल में 30 KM चलेगी ये कार, जानिए

OMG: मात्र 1 लीटर पेट्रोल में 30 KM चलेगी ये कार, जानिए
x
1 लीटर पेट्रोल में 30 KM चलने वाली कार फीचर में भी शानदार है.

फिफ्थ जनरेशन होंडा सिटी (Fifth Generation Honda City) ने मार्केट में आते ही कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट (Compact Sedan Segment) को अलग लेवल पर लाकर खड़ा कर दिया है. ये कार शानदार स्टाइल के साथ जोरदार फीचर्स के साथ लॉन्च की गई है और अब कंपनी भारत में नई जनरेशन सिटी का Honda City Hybrid मॉडल लॉन्च करने की तैयारियां लगभग पूरी कर चुकी है. इस कार को होंडा का आई-एमएमडी ईएचईवी हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा जो दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आता है. इस सिस्टम से नई होंडा सिटी को सिर्फ इलेक्ट्रिक पावर पर भी चलाया जा सकता है. टोयोटा कैमरी को पछाड़ते हुए ये भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड कार बनने वाली है.

30 किमी माइलेज

होंडा सिटी के नए हाइब्रिड वेरिएंट को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 98पीएस ताकत और 127 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. हाइब्रिड सिस्टम से नई कार ना सिर्फ तेज रफ्तार बनेगी, बल्कि इसके माइलेज में भी जोरदार बढ़ोतरी होने वाली है. कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 109पीएस ताकत और 253 एनएम पीक टॉर्क बनाती है. कार का इंजन सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है. होंडा इंडिया ने नई सिटी हाइब्रिड को तीन मोड्स दिए हैं जिनमें प्योर ईवी, हाइब्रिड और इंजन ओन्ली शामिल हैं. बता दें कि हाइब्रिड सिस्टम लगने के बाद कार का माइलेज 27.78 किमी/लीटर हो जाता है.

ये है कीमत

होंडा इस कार को भारतीय बाजार में मुकाबले के हिसाब की कीमत पर लॉन्च करने वाली है. मार्केट में कॉम्पैक्ट सेडान अब काफी कम कीमत पर मिलने लगी हैं और हाइब्रिड सिस्टम के साथ इसकी कीमत में बढ़ोतरी होना तय है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि होंडा सिटी हाइब्रिड को 17.5 लाख रुपये एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है. इसके मौजूदा पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.23 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 15.18 लाख रुपये तक जाती है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story