ऑटो

Cheapest Electric Car: घर में बना दी इलेक्ट्रिक कार, 5 रुपए में देती है 60Km की रेंज, आप भी बना सकते हैं

Cheapest Electric Car: घर में बना दी इलेक्ट्रिक कार, 5 रुपए में देती है 60Km की रेंज, आप भी बना सकते हैं
x
Cheapest Electric Car: 67 साल के एंटनी जॉन ने अपने घर में दुनिया की सबसे सस्ती एलेक्ट्रिक कार बनाकर अपना सपना पूरा कर दिया है

Cheapest Electric Car: दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों के प्रति क्रेज़ बढ़ रहा है, लेकिन इन कारों की कीमत ज़्यादा होने के चलते आम आदमी के बजट में इन्हे खरीदना मुशील है. लेकिन 67 साल के एंटिनी जॉन ने अपना कार चढ़ने का सपना पूरा कर लिया है, जॉन ने अपने घर में ही जुगाड़ करके दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बना दी है, बेहद कम कीमत में बनी इस इलेक्टिक कार की सवारी भी काफी सस्ती है. सिर्फ 5 रुपए के खर्चे पर यह इलेक्ट्रिक गाडी आपको 60Km तक की सैर करा सकती है.

केरल के रहने वाले एंटनी जॉन ने अपने घर में रहकर दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाकर बड़ी-बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों को चौंका दिया है. जॉन का कहना है कि बाजार में पेट्रोल-डीजल महंगा है और इलेक्ट्रिक कार खरीदना आम आदमी के बस से बाहर है. इसी लिए मैंने एक ऐसी कार बनाने के बारे में सोचा था जो सस्ती हो और कम खर्चे में लम्बी दूरी तय कर सकती हो

दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

जॉन ने सस्ती इलेक्ट्रिक कार इस लिए बनाने का फैसला किया ताकी वह अपने घर से दूर ऑफिस तक का सफर कर सकें। अब एंटनी जॉन अपनी पुरानी स्कूटर से नहीं बल्कि होम मेड इलेक्ट्रिक कार से ऑफिस जाते हैं. जो उन्हें धुप-बारिश से भी बचाती है.

एंटनी ने साल 2018 से ही इलेक्ट्रिक कार बनाने में जुट गए थे. कार की बॉडी के लिए उन्होंने अपने शहर के लोकल गराज से संपर्क किया, जिसके बाद गैराज वाले ने उन्हें वैसी ही डिजाइन की बॉडी बनाकर देदी जैसा वो चाहते थे. कार की बॉडी तो वर्कशॉप में तैयार हुई लेकिन इसके अंदर लगी इलेक्ट्रिक फिटिंग खुद जॉन ने की. जॉन ने दिल्ली से मोटर, बैटरी, वायरिंग आर्डर की, और अपनी कार को बनाने में जुट गए, बीच में कोरोना के कारण काम प्रभावित हुआ लेकिन बाद में वह फिर से अपने काम में लग गए.

5 रुपए में 60Km चलती है

जॉन की बनाई इलेक्ट्रिक कार में 2 लोग एकसाथ सवारी कर सकते हैं. कार का साइज़ काफी कम है, इस लिए यह गलियों में घुस जाती है, और ट्रैफिक में आसानी से रास्ता पार कर लेती है, कार सिर्फ 5 रुपए की बिजली में इतना चार्ज हो जाती है कि इसे 60Km तक चलाया जा सकता है.

घर में इलेक्ट्रिक कार कैसे बनाएं (How to make electric car at home)

अगर आपको भी अपने लिए ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार बनानी है तो एंटनी ने विलेज वार्ता के नाम से यूट्यूब चैनल में सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने की प्रोसेस बताई है, उसे देखकर आप खुद से कार बना सकते हैं और उसमे घूम सकते हैं.


Next Story