रीवा के अनिल पटेल को ई-गवर्नेंस पर शोध के लिए PhD की उपाधि

भाजपा नेता अनिल पटेल को अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, रीवा ने कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की उपाधि से सम्मानित किया है। उनका शोध ई-गवर्नेंस को बेहतर बनाने के लिए एआई आधारित नए मॉडल पर केंद्रित था।

Update: 2024-10-25 11:21 GMT

रीवा के अनिल कुमार पटेल को अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय ने कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की उपाधि प्रदान की है। उन्होंने "डेवलपिंग इंटीग्रेटेड कंप्यूटेशनल फ्रेमवर्क फॉर एनहांसिंग ई-गवर्नेंस" विषय पर शोध किया है।

इस शोध में ई-गवर्नेंस को और बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित नए कंप्यूटेशनल फ्रेमवर्क प्रस्तावित किए गए हैं।

अनिल पटेल ने अपने शोध कार्य के दौरान कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय साइंस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया और अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। उनके शोध कार्य का एक महत्वपूर्ण पहलू पेयजल समस्या से जुड़ा फ्रेमवर्क है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "हर घर जल" और "जल स्त्रोतों के संरक्षण" मिशन से प्रेरित है।

अनिल पटेल विंध्य क्षेत्र की प्रसिद्ध आईटी कंपनी विंध्य ग्रुप टेक्नोलॉजी और प्रो मेटा ट्रेड एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इसके अलावा, वे भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के मीडिया सह प्रभारी भी हैं।

उन्होंने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों, परिवार और भाजपा के साथियों को दिया है।

Tags:    

Similar News