रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन जल्द: CM और डिप्टी सीएम करेंगे लोकार्पण, वर्चुअल जुड़ेंगे PM; जानिए कहां-कहां उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स...

मध्य प्रदेश के रीवा में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन सितंबर के पहले सप्ताह में होने जा रहा है। इस एयरपोर्ट से विंध्य क्षेत्र के लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी।

Update: 2024-08-21 09:19 GMT

Rewa Airport

मध्य प्रदेश के रीवा में बनकर तैयार हुए नए एयरपोर्ट का उद्घाटन जल्द ही होने जा रहा है। डिप्टी सीएम एवं लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि इस एयरपोर्ट का लोकार्पण अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह में होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शामिल होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ सकते हैं।

इस नए एयरपोर्ट से रीवा, सीधी, सतना, मऊगंज, सिंगरौली, शहडोल और आसपास के जिलों के लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और मिर्जापुर जिलों के लोग भी इस हवाई अड्डे का उपयोग कर सकते हैं। इससे वे रीवा होकर एमपी के बड़े शहरों और अन्य राज्यों में आसानी से यात्रा कर सकेंगे। यहां से भोपाल, दिल्ली और मुंबई के लिए 72 सीटर विमान उड़ान भरेंगे। इस एयरपोर्ट को विंध्य के नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर भी विकसित किया गया है।

लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं डिप्टी सीएम राजेंद्र कुमार शुक्ल ने जानकारी दी कि रीवा की हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित कर लिया गया है, और उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मुख्य अतिथि होंगे। शुक्ल ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

डिप्टी सीएम शुक्ल ने यह भी बताया कि इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके लिए अतिरिक्त 87.50 लाख रुपये की आवश्यकता थी, जो भू-अर्जन की राशि के रूप में भुगतान किया गया है। मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस राशि को मंजूरी दी गई, जिसके बाद एयरपोर्ट के चालू होने की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल इस एयरपोर्ट पर बड़े विमान नहीं उतरेंगे, लेकिन भविष्य में इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।

रीवा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का कुल क्षेत्रफल 750 वर्ग मीटर है। इस विस्तार परियोजना का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था। डेढ़ साल के अंदर ही यह परियोजना पूरी कर ली गई है, जिससे अब यह एयरपोर्ट उड़ान सेवाओं के लिए तैयार हो चुका है।

Tags:    

Similar News