रीवा व मऊगंज जिले के 5सौ पटवारियों ने थामा बस्ता, काम पर वापस लौटे

Rewa News: एमपी के रीवा व मऊगंज जिले के पटवारियों ने अपना बस्ता थाम लिया है और वह काम पर वापस लौट आए हैं। पटवारियों की हड़ताल महीने भर से अधिक समय तक चली जिससे राजस्व संबंधी कार्य अच्छा खासा प्रभावित हुए।

Update: 2023-09-30 07:33 GMT

एमपी के रीवा व मऊगंज जिले के पटवारियों ने अपना बस्ता थाम लिया है और वह काम पर वापस लौट आए हैं। पटवारियों की हड़ताल महीने भर से अधिक समय तक चली जिससे राजस्व संबंधी कार्य अच्छा खासा प्रभावित हुए। लोगों को अपने कार्य कराने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा था। किंतु पटवारियों के काम वापस लौट आने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

4 हजार रुपए बढ़ाया गया भत्ता

वेतन विसंगति को लेकर प्रदेश पटवारी संघ के बैनर तले लम्बे समय से चला आ रहा आंदोलन गत शाम प्रमुख सचिव तथा राजस्व मंत्री के हस्तक्षेप के बीच समाप्त हो गया। बताया जा रहा है कि 4 हजार रुपए का भत्ता बढ़ा दिए जाने सहित वेतन के संबंध में जल्द ही होने वाली कैबिनेट की बैठक में फैसले को लेकर संघ ने काम पर लौटने का फैसला किया है। यही वजह है कि रीवा तथा मऊगंज जिले के लगभग 5 सौ पटवारी ने अपना बस्ता संभाल लिया है। हालांकि संघ सूत्रों की मानें तो कैबिनेट में मन मुताबिक फैसला न आया तो पटवारी एक बार फिर आंदोलन का रास्ता अख्तियार कर सकते हैं।

राजस्व संबंधी कार्यों की बढ़ी पेंडेंसी

यहां गौर करने वाली बात यह है कि प्रदेश भर में सहकारिता विभाग के कर्मचारी भी पटवारियों की तरह अपना तम्बू ताने हुए थे। वहीं महापंचायत में फैसले का आश्वासन मिलने के बाद पैक्स कर्मियों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया था। समाधान न मिलने पर कर्मचारी वापस आंदोलन में कूद पड़े हैं। जबकि राजस्व की अहम कड़ी माने जाने वाले पटवारियों ने प्रमुख सचिव तथा राजस्व मंत्री से मिले आश्वासन के बाद अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि पटवारियों द्वारा शुरू की गई हड़ताल की वजह से राजस्व के कार्यों में पेंडेंसी बेतहाशा बढ़ गई थी। हालांकि राजस्व के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रकरण को निपटाने के प्रयास किए जा रहे थे लेकिन विभाग की रीढ़ कहे जाने वाले पटवारियों के राजस्व कार्य से विरत हो जाने की वजह से सीमांकन, बंटवारा, खसरा, खतौनी, नकल आदि के मामले लगातार बढ़ते जा रहे थे।

28 अगस्त से चल रहा था धरना प्रदर्शन

पटवारी संघ के पदाधिकारियों की भोपाल में प्रमुख सचिव तथा राजस्व मंत्री से चली चर्चा के बाद जल्द ही होने वाली कैबिनेट में वेतन संबंधी फैसला किए जाने के आश्वासन के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया गया है जिसके बाद शुक्रवार से रीवा तथा मऊगंज जिले के लगभग 5सौ पटवारी काम पर लौट आए हैं। जिसमें रीवा जिले की 9 तहसील से लगभग 375 तथा मऊगंज की 4 तहसील से लगभग 125 पटवारियों ने अपना पूर्व का दायित्व व हलके संभालने का काम शुरू कर दिया है। हालांकि शनिवार, रविवार अवकाश होने की वजह से नियमित कार्यों में गति आने की संभावना सोमवार से है। वहीं दूसरी तरफ पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष अनंत सिंह से मिली जानकारी के अनुसार यदि कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों की मांगों का समाधान नहीं हुआ तो वे एक बार फिर आंदोलन का बिगुल फूंक सकते हैं। गौरतलब है कि 28 अगस्त से वेतन के मुद्दे को लेकर पटवारियों के संगठन द्वारा प्रांतीय आह्वान पर कलेक्टर कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन शुरू किया गया था।

Tags:    

Similar News