Traffic Rules Update: ट्रैफिक नियम को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब ट्रैफिक कॉन्स्टेबल आपकी गाड़ी से चाबी निकाले, तो आप ले सकते हैं उसके खिलाफ एक्शन

Traffic Rules Update: ट्रैफिक नियम को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब ट्रैफिक कॉन्स्टेबल आपकी गाड़ी से चाबी निकाले, तो आप ले सकते हैं उसके खिलाफ एक्शन! Big update issued regarding traffic rules, now if the traffic constable removes the key from your car, then you can take action against him.

Update: 2022-06-08 13:39 GMT

Traffic Rules Update: आए दिन हर किसी को वाहन चलाते समय ट्रैफिक पुलिस का सामना करना पड़ता है। ट्रैफिक पुलिस संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस भी वाहनों की चेकिंग करती रहती है। इसके माध्यम से एक तो वाहनों की जांच हो जाती है वही ट्रैफिक पुलिस को राजस्व वसूलने का मौका मिलता है। लेकिन इस चेकिंग के दौरान पुलिस आपकी गाड़ी से चाबी नहीं निकाल सकती। आप को रुकने का इशारा करते हुए गाड़ी को रोके और आपसे गाड़ी के कागजात दिखाने के लिए कहे। अगर कागजात नहीं है तो वह चालान कर सकती है। लेकिन उसके लिए भी कुछ नियम बनाए गये हैं।

नहीं है लोगों को नियमों की जानकारी

कई बार पुलिस को सड़क पर खड़ा देखकर वाहन चालक अपना दिमागी संतुलन खो बैठता है। क्योंकि जैसे ही सड़क पर उसे पुलिस दिख जाती है वह सोचने लगता है कि उसके पास कौन से कागजात गाड़ी में रखें है या नहीं रखे हैं इस पर विचार करने लगता है। इस दौरान कोई पुलिस वाला तुरंत सामने आता है और वह सीधे गाड़ी की चाभी निकाल लेता है। लेकिन यह गलत है।

बात अगर नियमों की करें तो ट्रैफिक पुलिस या फिर वाहन चेक कर रही कोई भी पुलिस गाड़ी की चाभी नहीं निकाल सकती। यह गैर कानूनी है। इस तरह का कोई भी नियम नहीं है।

वहीं बताया गया है कि कागजात ना दिखाने पर आपको न तो अरेस्ट किया जा सकता है और न ही वाहन को सीज कर सकता है।

क्या है नियम

जानकारी के अनुसार इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट 1932 के तहत नियम के तहत गाड़ी न चलाने पर एसआई स्तर का अधिकारी ही आपका चालान कर सकता है।

फाइन करने का अधिकार केवल एएसआई, एसआई, इंस्पेक्टर को है। ट्रैफिक कांस्टेबल उनकी मदद के लिए होते हैं।

बताया गया है कि न तो इन्हे गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार है। और ना ही यह गाड़ी की हवा निकाल सकते हैं। यह आपसे गलत तरीके से बात भी नहीं कर सकते ना ही बदसलूकी कर सकते हैं। अगर पुलिस आपको परेशान करे तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

बताया गया है कि ट्रैफिक पुलिस के पास चालान बुक या फिर ई-चालान मशीन होनी आवश्यक है। अगर नहीं है तो आप उन्हे पैसे का भुगतान न करें।

ट्रैफिक पुलिस का यूनिफॉर्म में रहना आवश्यक है। अगर यूनिफॉर्म में नहीं है तो उनके पास पहचान पत्र होना चाहिए जिससे आप देखने के लिए मांग सकते हैं।

अगर ट्रैफिक पुलिस वाहन चेक करते समय आपके गाड़ी की चाबी निकाले, आपके साथ बदसलूकी करें, आपके टायर्स की हवा निकाले तो आप इसका वीडियो बनाकर उच्च अधिकारियों से शिकायत करें। अवश्य ही उन पर कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News