IRCTC ने एक यात्री के ट्वीट का दिया ऐसा जवाब कि सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

IRCTC: अगर आप भी होली के त्यौहार पर अपने घर ट्रेन से सफर करके जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। इंडियन रेलवे में ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है।

Update: 2022-03-12 14:46 GMT

IRCTC: अगर आप भी होली के त्यौहार पर अपने घर ट्रेन से सफर करके जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। इंडियन रेलवे में ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन कई बार टिकट बुकिंग के दौरान आग्रह करने के बाद भी सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ नहीं मिलता है। जिससे यात्री को यात्रा करने में परेशानी होती है। इंडियन रेलवे ने बताया है कि कैसे आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगा?

ट्वीट कर कहां करों सुधार

एक यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए कहा कि सीट आवंटन को चलाने का क्या मतलब है, मैंने तीन सीनियर सिटीजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, टिकट बुकिंग के दौरान 102 बर्थ उपस्थित थीं, उसके बावजूद भी उन्हें मिडिल बर्थ, साइड लोअर बर्थ और अपर बर्थ दी गई। आपको इसे लेकर सुधार करना चाहिए।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें ले ली वापस

बीते साल भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के संकट को देखते हुए गैर-जरूरी यात्रा को कम करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों सहित कई श्रेणियों के लोगों को रियायती टिकटों से निलंबित कर दिया था।क्योंकि कोविड-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है। रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई है।

IRCTC ने कहा सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा

IRCTC ने ट्वीट पर जवाब दिया कि- महोदय, अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है तो दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा। लोअर बर्थ /सीनियर सिटीजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या 2 यात्री सफर करते हैं।

Tags:    

Similar News