भारत में भारी बारिश: 20 राज्य हाई अलर्ट पर, नदियाँ उफान पर, भूस्खलन से तबाही

भारत के 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। प्रयागराज में गंगा-यमुना नदी उफान पर हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते 107 सड़कें बंद हो गई हैं। जानिए देशभर के मौसमी हालात...

Update: 2024-08-20 05:01 GMT

Weather Update Today

भारत के विभिन्न राज्यों में मानसून का प्रभाव जारी है, जिससे देशभर में भारी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश में स्थिति गंभीर हो गई है, जहां मूसलाधार बारिश के कारण 107 सड़कें बंद हो चुकी हैं। चंबा में लैंडस्लाइड के कारण मलबे में दबने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। शिमला के मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश: गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ा

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। संगम घाट पूरी तरह से डूब चुका है, जिससे वहां के स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम बना रहेगा। इस दौरान तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

मध्य प्रदेश: भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उज्जैन, नर्मदापुरम और नरसिंहपुर में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आज से एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो जाएगा, जिससे 21 और 22 अगस्त को तेज बारिश की संभावना है।

MP के तवा डैम का जलस्तर बढ़ा

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नर्मदापुरम स्थित तवा डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार रात को डैम के 13 में से 3 गेट खोलने पड़े और बाद में 2 और गेट भी खोल दिए गए। वर्तमान में डैम के 5 गेटों से 34,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक प्रकाश दामले के अनुसार, 'प्रदेश में लो प्रेशर एरिया अभी भी एक्टिव है और अगले 2 से 3 दिनों में यह सिस्टम आगे बढ़ेगा, जिससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी भी जारी रहेगी।'

देशभर में भारी बारिश का अलर्ट

मंगलवार, 20 अगस्त को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है।

मानसून का असर: तमिलनाडु और राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश

देश में मानसून सीजन का आधे से ज्यादा समय बीत चुका है। इस दौरान, तमिलनाडु में सामान्य से 84% अधिक बारिश हुई है, जबकि राजस्थान में यह आंकड़ा 40% के आसपास है। गोवा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इसके विपरीत, पंजाब और बिहार सहित 5 राज्यों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

Tags:    

Similar News