MP समेत 19 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट: हिमाचल में बादल फटने से 13 की मौत, 45 लोग बहे; प्रयागराज में संगम के लेटे हनुमान मंदिर तक गंगा का पानी पहुंचा

देशभर में मानसून का कहर जारी है। हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि MP समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जानिए विस्तार से मौसम की स्थिति और प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी।

Update: 2024-08-08 06:05 GMT

देश भर में बारिश का दौर जारी है। बुधवार, 7 अगस्त की रात को हिमाचल प्रदेश के समेज-बागी पुल के पास बादल फटने से 45 लोग बह गए। NDRF ने गुरुवार, 8 अगस्त की सुबह तक 13 शव बरामद किए हैं, जबकि एक व्यक्ति अभी भी लापता है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मंडी के 9 मील के पास देर रात 3 बजे चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड हुआ, जिससे एक ट्रक और पिकअप मलबे में फंस गए। दोनों गाड़ियों के ड्राइवर ने भागकर अपनी जान बचाई। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई तेज बारिश से चंडीगढ़-मनाली हाईवे सहित 214 सड़कें बंद हैं।

MP समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार, 8 अगस्त को 19 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इनमें हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड शामिल हैं।

राजस्थान में लूणी नदी का पानी पहुंचा

राजस्थान में पिछले तीन दिन की बारिश के बाद सूखी पड़ी लूणी नदी में पानी भर गया है। बुधवार, 7 अगस्त की सुबह अजमेर और जोधपुर से होते हुए ये नदी बाड़मेर के रेगिस्तानी इलाके में पहुंची। लोगों ने चुनरी ओढ़ाकर और पूजा-अर्चना कर नदी का स्वागत किया। राजस्थान की गंगा कही जाने वाली लूणी नदी अजमेर के नाग पहाड़ी से निकलती है और राज्य के 9 जिलों से होती हुई गुजरात पहुंचकर अरब सागर में मिल जाती है।

उत्तर प्रदेश में गंगा घाट डूबे

उत्तर प्रदेश के 66 जिलों में बुधवार, 7 अगस्त को कई घंटे लगातार बारिश हुई। मुरादाबाद में रेल ट्रैक पानी में डूब गया और पीलीभीत में सड़क बह गई। बिजनौर के एक गांव में मगरमच्छ घुस गया। प्रयागराज में गंगा का पानी 1200 घरों में भर गया। संगम के लेटे हनुमान मंदिर तक गंगा का पानी पहुंच गया। वाराणसी में 80 से ज्यादा गंगा घाट डूब गए हैं। प्रसिद्ध अस्सी घाट और सुबह-ए-बनारस घाट भी जलमग्न हो चुके हैं। गंगा आरती और अंतिम संस्कार सभी छतों और गलियों पर किए जा रहे हैं। दशाश्वमेध और मणिकर्णिका घाट की एक भी सीढ़ी दिखाई नहीं दे रही है।

बिहार में बिजली गिरने से 8 की मौत

बिहार में गंगा, गंडक, बागमती और कोसी नदी लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। आरा में गंगा का पानी सड़क पर आ गया है। राज्य में बुधवार, 7 अगस्त को बारिश के दौरान बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हुई है।

राज्यों में आज मौसम का हाल

बहुत भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम।

भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, बिहार, कर्नाटक।

तूफान, बिजली गिरने का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, नगालैंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक।

Tags:    

Similar News