Ladli Behna Yojana In MP: बड़ी खबर! रातो-रात कटे लाड़ली बहना योजना में 2 लाख महिलाओ के नाम....नहीं आएगी क़िस्त....लिस्ट में चेक करे अपना नाम....

Ladli Behna Yojana In MP 2024: लाड़ली बहना योजना का लाभ करोड़ो महिलाओ को मिल रहा है.

Update: 2024-09-09 05:54 GMT

ladli behna yojana In MP KIST

Ladli Behna Yojana In MP 2024: लाड़ली बहना योजना का लाभ करोड़ो महिलाओ को मिल रहा है. लाड़ली बहना योजना की 16 वी क़िस्त 10 सितम्बर को महिलाओ के अकाउंट में भेजे जा रही है. मध्यप्रदेश में महिलाओ को आर्थिक और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी. राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी 2023 को इसकी घोषणा की थी। मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू किये जाने के वक्त पात्र महिलाओं को हर माह 1000 रुपए दिए गए थे लेकिन वर्तमान में प्रतिमाह 1250 रूपए दिए जा रहे हैं।

महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन के साथ ही स्वास्थ्य एवं पोषण के लिए भी इस योजना को महत्वपूर्ण बताया जाता है हालांकि इसपर विवाद और बवाल भी खूब हुए हैं। लाड़ली बहना योजना के संबंध में कांग्रेस अक्सर दो सवाल उठाती है। बीजेपी द्वारा योजना की राशि बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने और जिन लाखों महिलाओं के नाम काटे गए, उन्हें दोबारा जोड़ने की मांग कांग्रेस जब-तब करती रहती है।

प्रदेश में यह योजना इसलिए प्रारंभ की गई थी ताकि महिलाएं अपनी प्राथमिकता के अनुसार खर्च करने में सक्षम हों, आर्थिक रूप से पहले की अपेक्षा अधिक स्वतंत्र बन जाएं। योजना में आधार नंबर के माध्यम से डीबीटी भुगतान प्रक्रिया अपनायी गयी ताकि बैंक खाते में भुगतान होने से पैसा सीधे महिलाओं के हाथों में आए।

लाड़ली बहना योजना में रजिस्टर्ड महिलाओं की संख्या में लगातार कमी आ रही है लेकिन इसकी वाजिब वजह भी है। ज्यादातर महिला, उम्र की वजह से अपात्र होती जा रहीं हैं। योजना में अभी नया पंजीयन भी नहीं हो रहा है। पंजीयन बंद होने की वजह से नए नाम नहीं जुड़े रहे जिससे पात्र महिलाओं की संख्या बढ़ भी नहीं पा रही है।

सबसे अहम तथ्य तो यह है कि योजना में 2 लाख से ज्यादा महिलाओं के नाम शुरुआत में ही काट दिए गए थे। महिला एवं बाल विकास विभाग के आंकड़े बताते हैं कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की घोषणा होते ही लाखों महिलाओं ने अपात्र होते हुए भी आवेदन कर दिया था। विभागीय आंकड़ों के अनुसार आवेदन के बाद कुल 218858 आपत्तियां भी प्राप्त हुई थीं जिसके बाद अपात्र बहनों के नाम काटे गए। वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत कुल 12905457 महिलाओं को हर माह 1250 रुपए दिए जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News