MP के 30 जिलों में तेज बारिश: 8 जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट, कई डैम के गेट खोले गए; बाढ़ का खतरा, स्कूलें बंद

मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। स्कूलों को बंद कर दिया गया है। जानिए विस्तार से।

Update: 2024-09-11 07:23 GMT

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। पिछले 24 घंटों में राज्य के 30 से अधिक जिलों में कहीं तेज, तो कहीं धीमी बारिश दर्ज की गई है। दमोह में सबसे अधिक बारिश हुई, जहाँ साढ़े आठ इंच पानी गिरा। जबलपुर में करीब 8 इंच और सिवनी में साढ़े 7 इंच बारिश दर्ज की गई है। राजधानी भोपाल में भी 2.4 इंच पानी बरसा है, जिससे कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है।

राज्य के प्रमुख जलाशयों के गेट खोले जा रहे हैं ताकि अतिरिक्त पानी को निकाला जा सके। नर्मदापुरम के तवा डैम के 13 में से 9 गेट, बरगी बांध के 21 में से 17 गेट, मोहनपुरा डेम के 10, हलाली डेम के 5 और मड़ीखेड़ा डेम के 4 गेट खोले गए हैं। दमोह में घरों तक पानी भर गया है, जबकि टीकमगढ़ और शिवपुरी की सड़कें पानी में डूब चुकी हैं। विदिशा में भी भारी बारिश के कारण कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, गुना और अशोकनगर में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इंदौर, उज्जैन, और ग्वालियर जैसे शहरों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलो में ऑरेंज अलर्ट

भोपाल, राजगढ़, बैतूल, खंडवा, देवास, शाजापुर, आगर- मालवा, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट है।

इन जिलो में येलो अलर्ट

बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट, मैहर और पांढुर्णा जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है।

इससे पहले मंगलवार को भोपाल, इंदौर, सिवनी और बालाघाट सहित 21 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई थी। बालाघाट, मंडला और सिवनी जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई थी, जिससे लोगों को रेस्क्यू करना पड़ा। सिवनी में 12वीं तक और राजगढ़ में 8वीं तक के स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं।

भोपाल की स्थिति

राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटे में 2.4 इंच बारिश दर्ज की गई है, जिसके कारण जलाशयों के गेट खोले गए हैं। कलियासोत डैम के दो, कोलार डैम के दो, और भदभदा तथा केरवा डैम के एक-एक गेट खोले गए हैं। इस मानसून सीजन में अब तक भदभदा के 8 बार, केरवा के 5 बार, कोलार के 6 बार और कलियासोत के 10 बार गेट खोले जा चुके हैं। सबसे पहले कोलार डैम के गेट जुलाई में खोले गए थे, जबकि बाकी जलाशयों के गेट अगस्त में खोले गए थे।

Tags:    

Similar News