MP के 12 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट: 23-24 अगस्त को स्ट्रॉन्ग सिस्टम, पूरा प्रदेश भींगेगा

मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। अगले दो दिनों में राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-08-21 04:25 GMT

मध्यप्रदेश में मानसूनी गतिविधियां जोर पकड़ती नजर आ रही हैं। बुधवार को इंदौर, उज्जैन समेत 12 जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के भोपाल कार्यालय के अनुसार, प्रदेश में एक लो प्रेशर एरिया के स्ट्रॉन्ग होने से 23 और 24 अगस्त को पूरे राज्य में व्यापक बारिश हो सकती है। इन दोनों दिनों में प्रदेश के 26 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

भारी बारिश का अलर्ट

रतलाम, उज्जैन, इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, डिंडौरी में तेज बारिश हो सकती है।

हल्की बारिश, गरज-चमक

ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है।

इस मानसून सीजन में अब तक राज्य में 78% यानी लगभग 29 इंच बारिश हो चुकी है। श्योपुर जिले में सामान्य से दोगुनी बारिश दर्ज की गई है, जबकि मंडला और सिवनी जिलों में 41 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इस बार मानसून 21 जून को मध्यप्रदेश में प्रवेश किया था और अब तक का सफर काफी प्रभावशाली रहा है, विशेषकर जुलाई माह में। जून में कुछ कम बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन अगस्त में यह कमी पूरी होती दिख रही है।

स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी का कारण

मौसम वैज्ञानिक प्रकाश दामले के अनुसार, "वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया सक्रिय है, जो अगले 2-3 दिनों में और मजबूत होगा। इसका सीधा असर मध्यप्रदेश के मौसम पर पड़ेगा, जिससे प्रदेश के लगभग आधे जिलों में भारी बारिश हो सकती है।"

प्रदेश में वर्तमान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस, मानसून ट्रफ और 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय हैं, जिनके प्रभाव से बुधवार को बारिश हो सकती है। हालांकि, 22 अगस्त को बारिश का दौर हल्का रहने की संभावना है।

सिवनी, निवाड़ी, भिंड-श्योपुर में सामान्य से अधिक बारिश

सिवनी, निवाड़ी, भिंड और श्योपुर जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। श्योपुर में 143% बारिश दर्ज की गई है, जबकि मंडला जिले में सबसे अधिक बारिश 43 इंच दर्ज की गई है, जो यहां की सामान्य बारिश 47 इंच के करीब है।

प्रदेश के टॉप-10 सबसे अधिक बारिश वाले जिलों में मंडला, सिवनी, श्योपुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, रायसेन, डिंडोरी, सागर, सीधी और गुना शामिल हैं। राजधानी भोपाल में अब तक 33.33 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की कुल 90% बारिश है।

Tags:    

Similar News